‘चाइना ईस्टर्न’ के दुर्घटनाग्रस्त विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला |

‘चाइना ईस्टर्न’ के दुर्घटनाग्रस्त विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला

‘चाइना ईस्टर्न’ के दुर्घटनाग्रस्त विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : March 27, 2022/11:49 am IST

बीजिंग, 27 मार्च (एपी) ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ के दुर्घटनाग्रस्त हुए ‘बोइंग 737-800’ विमान का दूसरा ‘ब्लैक बॉक्स’ मिल गया है। चीन के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह विमान पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इस हादसे में विमान में सवार 132 लोगों की मौत हो गई थी।

सरकारी प्रसारणकर्ता ‘सीसीटीवी’ ने बताया कि तलाश अभियान में जुटे दमकलकर्मियों को एक पर्वत की ढलान पर जमीन के करीब डेढ मीटर भीतर नारंगी सिलेंडर जैसा रिकॉर्डर मिला। विशेषज्ञों ने पुष्टि की कि यह दूसरा ब्लैक बॉक्स है। दुर्घटना के बाद विमान का मलबा दूर तक बिखर गया था और इससे पर्वत के एक ओर 20 मीटर गहरा गड्ढा बन गया था।

इस विमान का ‘कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर’ चार दिन पहले मिल गया था। इसके बाद से ‘फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ की तलाश की जा रही थी। इन दो रिकॉर्डर की मदद से जांचकर्ता यह पता लगा सकते हैं कि विमान 29,000 फुट की ऊंचाई से दक्षिणी चीन के जंगली पर्वतीय इलाके में अचानक नीचे क्यों गिर गया।

दुर्गम स्थल और बारिश एवं कीचड़ के कारण ब्लैक बॉक्स एवं विमान के मलबे की तलाश का काम जटिल हो गया है। ‘सीसीटीवी’ की अंतरराष्ट्रीय शाखा ‘सीजीटीएन’ ने एक वीडियो में एक अधिकारी को स्थल पर नारंगी डिब्बे जैसी वस्तु पकड़े दिखाया। इस वस्तु पर ‘‘रिकॉर्डर’’ और ‘‘इसे नहीं खोलें’’ लिखा दिख रहा है।

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स की उड़ान संख्या एमयू5735 सोमवार को कुनमिंग से दक्षिणपूर्वी चीन के ग्वांगझू आते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि एक हवाई यातायात नियंत्रक ने विमान की ऊंचाई के तेजी से कम होता दिखने के बाद विमान चालकों से संपर्क करने की कई बार कोशिश की, लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला।

चार दिन पहले बुधवार को मिला ‘कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर’ भी नारंगी रंग का एक सिलेंडर था। उसे जांच एवं विश्लेषण के लिए बीजिंग भेज दिया गया है। सैकड़ों बचावकर्मी वुझु शहर के बाहर घटनास्थल पर तलाश अभियान में भाग ले रहे हैं।

चीनी प्राधिकारियों ने शनिवार को आधिकारिक पुष्टि की थी कि चाइना ईस्टर्न 737-800 विमान दुर्घटना में कोई जीवित नहीं बचा है। सरकारी मीडिया ने बताया कि जांचकर्ताओं ने डीएनए जांच के जरिये 120 मृतकों की पहचान कर ली है।

एपी सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers