यमन में हिंसा के बीच हवाई पट्टी बनाए जाने के संकेत |

यमन में हिंसा के बीच हवाई पट्टी बनाए जाने के संकेत

यमन में हिंसा के बीच हवाई पट्टी बनाए जाने के संकेत

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 11:19 AM IST, Published Date : March 28, 2024/11:19 am IST

दुबई, 28 मार्च (एपी) यमन के हूथी विद्रोहियों ने मध्यपूर्व जलमार्ग में जहाजों को निशाना बनाना जारी रखा है, ऐसे में एसोसिएटेड प्रेस (एपी) द्वारा लिए गए उपग्रह चित्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि उस महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग के प्रवेश क्षेत्र में एक नई हवाई पट्टी बनाई जा रही है।

किसी देश ने भी सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई दावा नहीं किया है कि अदन की खाड़ी के प्रवेश स्थल के पास हिंद महासागर क्षेत्र में अब्द अल-कुरी द्वीप पर कोई निर्माण कार्य हो रहा है।

हालांकि, ‘एपी’ के उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि मजदूरों ने रनवे के पास धूल के ढेर लगाकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संदर्भ में ‘आई लव यूएई’ की आकृति उकेरी है।

गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध के बीच अदन की खाड़ी और लाल सागर हूथियों और अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं के बीच युद्ध का मैदान बन गया है।

यह निर्माण ऐसे समय में हुआ है जब सोकोट्रा द्वीप शृंखला में अमीरात के सैनिकों की उपस्थिति और दक्षिणी यमन में उसके समर्थन वाले अलगाववादियों की मौजूदगी के कारण झड़पें हुई हैं।

यूएई ने ‘एपी’ के सवालों के जवाब में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘सोकोट्रा द्वीप पर यूएई की कोई भी उपस्थिति मानवीय आधार पर है जो यमन सरकार और स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से की जाती है।’’

एपी वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers