स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत गंभीर |

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत गंभीर

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत गंभीर

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 07:49 PM IST, Published Date : May 19, 2024/7:49 pm IST

पेजिनोक, 18 मई (एपी) स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हालत जानलेवा हमले के चार दिन बाद रविवार को भी गंभीर बनी रही लेकिन उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार से सकारात्मक उम्मीद बंधी है। रक्षा मंत्री रॉबर्ट कलिनक ने यह जानकारी दी।

रॉबर्ट कलिनक ने यहां अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘जिस बात का हमें डर था वह सबसे बुरा समय बीत चुका है, कम से कम फिलहाल के लिए। लेकिन, उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उनकी हालत में कुछ सकारात्मक सुधार देखने को मिला है।’’

कलिनक ने कहा कि बैंस्का बिस्ट्रिका में स्लोवाक नेता का इलाज करने वाला अस्पताल उनकी स्वास्थ्य स्थिति को लेकर ताजा जानकारी जारी करता रहेगा।

अस्पताल के उप-निदेशक मिलान उर्बनी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ चिकित्सकों के सुबह के परामर्श के आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वह फिलहाल प्राणघातक हालात से बाहर हैं। उनकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई है और उन्हें ठीक होने के लिए लंबे समय तक आराम की जरूरत है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि सब कुछ अच्छा रहेगा। ’’

बुधवार को हैंडलोवा शहर में एक सरकारी कार्यक्रम के बाद समर्थकों का अभिवादन करते समय फिको (59) पर हमला हुआ था और उनके पेट में गोली लगी थी। संदिग्ध को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया था।

गोलियों के घावों से खराब ऊतक निकालने के लिए शुक्रवार को फिको की दो घंटे की सर्जरी हुई, जिसके बाद उनके ठीक होने की काफी संभावना है, लेकिन वह अभी इस हालत में नहीं हैं कि उन्हें राजधानी ब्रातिस्लावा के किसी अस्पताल ले जाया जा सके।

रॉबर्ट फिको की हत्या के प्रयास के आरोपी को शनिवार को हिरासत में रखने का आदेश दिया गया। स्लोवाकिया के विशेष अपराध न्यायालय ने संदिग्ध की हिरासत का आदेश दिया।

फिको ने पिछले महीने फेसबुक पर कहा था कि उनका मानना है कि देश में बढ़ते तनाव के कारण राजनेताओं की हत्या हो सकती है। उन्होंने 54 लाख की आबादी वाले देश में तनाव बढ़ाने के लिए मीडिया को जिम्मेदार ठहराया था।

एपी रवि कांत रवि कांत संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)