श्रीलंका: आईएसआईएस से जुड़े होने के संदेह में दो और लोग गिरफ्तार |

श्रीलंका: आईएसआईएस से जुड़े होने के संदेह में दो और लोग गिरफ्तार

श्रीलंका: आईएसआईएस से जुड़े होने के संदेह में दो और लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 08:17 PM IST, Published Date : May 29, 2024/8:17 pm IST

कोलंबो, 29 मई (भाषा) श्रीलंका पुलिस ने प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से कथित तौर पर जुड़े होने के मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईएसआईएस के साथ कथित संबंधों को लेकर भारत में अहमदाबाद हवाई अड्डे पर गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने पिछले दिनों श्रीलंका के चार नागरिकों को गिरफ्तार किया था। चारों लोग इंडिगो कंपनी की एक उड़ान से 19 मई को कोलंबो से चेन्नई आए थे।

श्रीलंका के सुरक्षा बलों को शक है कि 46 वर्षीय उस्मानद जेर्राड उपरोक्त चार श्रीलंकाई नागरिकों का आका है और श्रीलंका से भारत में दाखिल होने के लिए उनकी मदद करता है।

श्रीलंका पुलिस ने संदिग्ध के ठिकाने की विश्वस्त सूचना देने पर हाल में 20 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

अधिकारियों ने बताया कि अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ​​ने आईएसआईएस सदस्यों के साथ कथित संबंधों को लेकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि अब तक की जांच में यह पुष्टि नहीं हुई है कि दोनों आईएसआईएस के सदस्य हैं।

इस बीच, कोलंबो मजिस्ट्रेट की अदालत ने बुधवार को एक विश्वविद्यालय के व्याख्याता को जमानत दे दी। व्याख्याता ने मीडिया से कहा था कि भारत में गिरफ्तार किए गए चार लोग राष्ट्रपति आयोग की रिपोर्ट की सूची में शामिल थे जिसमें कहा गया था कि उन्हें कट्टरपंथ से बाहर निकाला जाना चाहिए।

पुलिस ने बताया कि उनके दावे की पुष्टि के लिए बयान दर्ज करने की खातिर उन्हें मंगलवार को गिरफ्तार किया गया थ।

पुलिस ने बताया कि टेलीविजन पर बयान देने के बावजूद पूछताछ करने पर उन्होंने ऐसी किसी भी बात की जानकारी होने से इनकार कर दिया।

भारत में गिरफ्तार श्रीलंकाई नागरिकों के संबंध में दोनों देशों के बीच संचार शुरू हो गया है।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि इस सहयोगात्मक प्रयास में श्रीलंका सेना का खुफिया प्रभाग और पुलिस का आतंकवादी जांच प्रभाग दोनों शामिल हैं।

एक समाचार पोर्टल ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों में शामिल मोहम्मद नुसरत कारोबारी है और वह सिंगापुर, मलेशिया और दुबई जैसे देशों से दूरसंचार उपकरण और विद्युत उपकरणों के आयात का कारोबार करता है।

नुसरत कोलंबो में रहकर इन आयातित सामान को बेचता था।

वहीं, 27 वर्षीय मोहम्मद नफरान कुख्यात अंडरवर्ल्ड सरगना नियास नौफर उर्फ ‘पोट्टा नौफर’ की पहली पत्नी का बेटा है। ‘पोट्टा नौफर’ को उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश की हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई गई थी।

इससे पहले कोलंबो में रहने वाले 35 वर्षीय मोहम्मद फारिस और कोलंबो निवासी 43 वर्षीय मोहम्मद राशदीन को गिरफ्तार किया गया था।

भाषा खारी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers