आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए शनिवार का दिन अपने सलाहकारों के साथ बिता रहे हैं सुनक |

आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए शनिवार का दिन अपने सलाहकारों के साथ बिता रहे हैं सुनक

आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए शनिवार का दिन अपने सलाहकारों के साथ बिता रहे हैं सुनक

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 05:36 PM IST, Published Date : May 25, 2024/5:36 pm IST

लंदन, 24 मई (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक चार जुलाई को आम चुनाव की घोषणा करने के बाद अपना पहला शनिवार कथित तौर पर अपने करीबी सलाहकारों के साथ बिता रहे हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी में उत्पन्न संकट के बीच भारतीय मूल के नेता सुनक (44) अपने सहयोगियों और परिवार के सदस्य के साथ कुछ समय बिता रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री माइकल गोव और एंड्रिया लीडसम पार्टी के उन नेताओं की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने इस चुनावी मुकाबले में नहीं उतरने के अपने निर्णय की घोषणा कर दी है। इससे चुनावी मुकाबले से हटने की घोषणा करने वाले पार्टी के सदस्यों की संख्या बढ़कर 78 हो गई है।

निर्वाचन क्षेत्रों में कंजर्वेटिव पार्टी के मौजूदा सांसदों के समक्ष उत्पन्न कड़ी चुनौति के बीच शुक्रवार शाम को सोशल मीडिया पर जारी एक पत्र में गोव ने यह घोषणा की। इसकी संभावना पहले से जतायी जा रही थी। कुछ ही समय बाद लीडसम ने अपना पत्र जारी किया, जिसमें उन्होंने सुनक को लिखा: ‘सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, मैंने आगामी चुनाव में उम्मीदवार के रूप में मैदान में नहीं उतरने का फैसला किया है।’

आवास मंत्री गोव ने अपने पत्र में लिखा कि उन्हें पता है कि ‘राजनीति में कोई भी व्यक्ति भर्ती नहीं होता। हम कार्यकर्ता हैं जो स्वेच्छा से अपना भाग्य चुनते हैं। सेवा करने का मौका अद्भुत है लेकिन एक पल ऐसा आता है जब आपको पता चलता है कि अब जाने का समय आ गया है। नयी पीढ़ी को नेतृत्व करना चाहिए।’

पूर्व प्रधानमंत्री टेरिजा मे भी वरिष्ठ सांसदों में से एक हैं, जो चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर चुकी हैं जबकि पूर्व रक्षा मंत्री बेन वालेस ने पहले ही राजनीति छोड़ने का फैसला किया है।

‘गार्डियन’ अखबार द्वारा उद्धृत सूत्रों के अनुसार, सुनक चुनाव अभियान के पहले सप्ताहांत में सार्वजनिक कार्यक्रमों से एक दिन दूर रहने का ‘असामान्य कदम’ उठा रहे हैं और वह अपने निकटतम सलाहकारों के साथ चुनाव रणनीति पर चर्चा करेंगे।

एक सूत्र के हवाले से कहा गया कि ‘प्रधानमंत्री आमतौर पर अभियान का पहला सप्ताहांत अपने सलाहकारों से बात करने के लिए घर पर नहीं बिताते हैं।

भाषा अमित रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)