स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के अनुरोध पर हस्ताक्षर किये, फिनलैंड की संसद ने भी अनुमोदन किया

स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के अनुरोध पर हस्ताक्षर किये, फिनलैंड की संसद ने भी अनुमोदन किया

: , May 17, 2022 / 07:10 PM IST

स्टाकहोम, 17 मई (एपी) फिनलैंड की संसद ने इस देश की सरकार के नाटो में शामिल होने के प्रस्ताव को जबरदस्त समर्थन दिया है। मंगलवार को 200 सदस्यीय सदन में 8 के मुकाबले 188 सदस्यों ने पश्चिमी देशों के 30 सदस्यीय सैन्य संगठन की सदस्यता के लिए मतदान किया।

इस मतदान को औपचारिकता माना जा रहा है क्योंकि फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली नीनिस्तो और प्रधानमंत्री साना मरीन रविवार को ही इस बाबत अपना इरादा जता चुके थे।

फिनलैंड अब औपचारिक आवेदन पर हस्ताक्षर कर आने वाले कुछ दिन में स्वीडन के साथ इसे नाटो मुख्यालय में जमा कर सकता है। स्वीडन की सरकार ने भी सोमवार को नाटो में शामिल होने के विचार की घोषणा की थी।

नाटो के अधिकतर सदस्य देश जल्द से जल्द दोनों देशों का स्वागत करने को उत्सुक हैं, वहीं तुर्की ने यह कहकर मामले को उलझा दिया है कि वह निर्वासित कुर्दिश उग्रवादियों के खिलाफ उनकी कथित उदासीनता को देखते हुए उनकी सदस्यता का समर्थन नहीं कर सकता।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सोमवार को स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में शामिल किए जाने के आग्रह पर आपत्ति जताते हुए दोनों देशों पर आरोप लगाया कि उन्होंने कुर्दिश उग्रवादियों और अन्य उन समूहों पर ‘स्पष्ट’ रूख नहीं अपनाया जिन्हें तुर्की आतंकवादी मानता है।

एपी वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)