अपने बच्चे को 'विनियमित' बताने वाले माता-पिता की तादाद बढ़ रही है, इसका क्या मतलब है |

अपने बच्चे को ‘विनियमित’ बताने वाले माता-पिता की तादाद बढ़ रही है, इसका क्या मतलब है

अपने बच्चे को 'विनियमित' बताने वाले माता-पिता की तादाद बढ़ रही है, इसका क्या मतलब है

:   Modified Date:  May 30, 2024 / 09:59 AM IST, Published Date : May 30, 2024/9:59 am IST

(चेर मैकगिलिव्रे और शॉना मास्ट्रो कैंपबेल, बॉन्ड यूनिवर्सिटी)

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया), 30 मई (द कन्वरसेशन) बच्चों के पालन पोषण से जुड़े संसार में आपका स्वागत है, जहां भावनाएं अनियंत्रित होती हैं, नखरे बहुत ज्यादा होते हैं और प्यार अथाह होता है।

जैसे-जैसे बच्चे छुटपन से आगे बढ़ते हैं, माता-पिता अपने बच्चे की बड़ी भावनाओं और निराशाओं को प्रबंधित करने के लिए खुद को ढाल लेते हैं। पेरेंटिंग शब्दावली भी अनुकूलित हो गई है, अधिक माता-पिता अपने बच्चे को ‘विनियमित’ बताते हैं।

लेकिन वास्तव में इसका मतलब क्या है?

एक भावना से अधिक

भावनात्मक विकृति का तात्पर्य उन चुनौतियों से है जिनका सामना एक बच्चे को भावनाओं को पहचानने और व्यक्त करने और सामाजिक सेटिंग्स में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने में करना पड़ता है।

इसमें या तो भावनाओं को दबाना या अतिरंजित और तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाएं प्रदर्शित करना शामिल हो सकता है जो बच्चे को वह करने से रोकता है जो वह करना चाहता है या करने की आवश्यकता है।

‘विनियमन’ केवल एक भावना को महसूस करने से कहीं अधिक है। भावना एक संकेत या प्रतीक है, जो हमें अपने बारे में और हमारी प्राथमिकताओं, इच्छाओं और लक्ष्यों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है।

भावनात्मक रूप से अनियंत्रित मस्तिष्क अभिभूत और अतिभारित होता है (अक्सर, हताशा, निराशा और भय जैसी कष्टकारी भावनाओं से) और लड़ने, भागने या अड़ने के लिए तैयार होता है।

भावनात्मक विनियमन का विकास करना

भावना विनियमन एक कौशल है जो बचपन में विकसित होता है और यह बच्चे के स्वभाव और जिस भावनात्मक वातावरण में उनका पालन-पोषण होता है, जैसे कारकों से प्रभावित होता है।

भावनात्मक विकास के चरण में जहां भावना विनियमन एक प्राथमिक लक्ष्य है (लगभग 3-5 वर्ष), बच्चे अपने परिवेश की खोज करना शुरू करते हैं और अपनी इच्छाओं को अधिक सक्रिय रूप से व्यक्त करना शुरू करते हैं।

एक बच्चे का स्वभाव और पालन-पोषण इस बात को प्रभावित करता है कि वे भावनाओं को कैसे नियंत्रित करते हैं।

जब उनकी पहल को विफल कर दिया जाता है या आलोचना की जाती है, तो उनके लिए भावनात्मक विकृति का अनुभव करना आम बात है, जिसके कारण कभी-कभी मचलने या गुस्से का सामना करना पड़ता है।

आम तौर पर बढ़ते बच्चे में इस प्रकार की उग्र भावनाएं कम होती जाती हैं क्योंकि उनकी संज्ञानात्मक क्षमताएं अधिक परिष्कृत हो जाती हैं, आमतौर पर उस उम्र के आसपास जब वे स्कूल जाना शुरू करते हैं।

व्यक्त करें, दबाएँ नहीं

बचपन में भावनाओं को व्यक्त करना सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें मौखिक रूप से और चेहरे के भाव और शारीरिक भाषा के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता शामिल है।

जब बच्चे भावनात्मक अभिव्यक्ति के साथ संघर्ष करते हैं, तो यह विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकता है, जैसे समझने में कठिनाई, भावनात्मक रूप से आवेशित स्थितियों में भी सपाट चेहरे के भाव, करीबी रिश्ते बनाने में चुनौतियाँ और अनिर्णय।

चिंता, ध्यान-अभाव अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी), ऑटिज़्म, प्रतिभा, कठोरता और हल्के और महत्वपूर्ण दोनों प्रकार के आघात अनुभव सहित कई कारक इन मुद्दों में योगदान कर सकते हैं।

सामान्य गलतियाँ जो माता-पिता कर सकते हैं, वह है भावनाओं को नज़रअंदाज़ करना, या बच्चों का ध्यान इस बात से भटकाना कि वे कैसा महसूस करते हैं।

ये रणनीतियाँ काम नहीं करतीं और घबराहट की भावनाएँ बढ़ाती हैं। लंबे समय में, वे बच्चों को अपनी भावनाओं को पहचानने, व्यक्त करने और संचार करने के कौशल से लैस करने में विफल रहते हैं, जिससे वे भविष्य में भावनात्मक कठिनाइयों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

हमें बच्चों को उनकी कठिनाइयों से दूर जाने के बजाय उनके प्रति सहानुभूतिपूर्वक आगे बढ़ने में मदद करने की आवश्यकता है। माता-पिता को अपने लिए भी ऐसा करने की ज़रूरत है।

देखभाल और कौशल मॉडलिंग

माता-पिता एक भावनात्मक माहौल बनाने के लिए जिम्मेदार हैं जो भावना विनियमन कौशल के विकास को सुविधाजनक बनाता है।

जब माता-पिता व्यथित महसूस करते हैं तो वे भावना विनियमन का अपना मॉडल तैयार करते हैं। जिस तरह से वे अपने बच्चों में भावनाओं की अभिव्यक्ति पर प्रतिक्रिया करते हैं, वह इस बात में योगदान देता है कि बच्चे अपनी भावनाओं को कैसे समझते हैं और उन्हें कैसे नियंत्रित करते हैं।

बच्चों को अपनी देखभाल करने वालों की भावनाओं, मनोदशाओं और उनसे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि यह उनके अस्तित्व का अभिन्न अंग है। वास्तव में, एक बच्चे के लिए सबसे बड़ा ख़तरा उनकी देखभाल करने वाले का ठीक न होना है।

बच्चे अपने माता-पिता की भावनाओं के अनुरूप होते हैं।

असुरक्षित, अप्रत्याशित, या अराजक घरेलू वातावरण शायद ही कभी बच्चों को स्वस्थ भावना अभिव्यक्ति और विनियमन का अवसर देता है। जो बच्चे दुर्व्यवहार से गुजरते हैं उन्हें अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है, उन्हें भावनाओं को प्रबंधित करने वाले कार्यों के लिए अधिक मस्तिष्क शक्ति की आवश्यकता होती है। यह संघर्ष बाद में भावनाओं के साथ और अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे चिंतित महसूस करना और संभावित खतरों के प्रति अत्यधिक सतर्क रहना।

बच्चों की भावनात्मक भलाई और विकास में सहायता के लिए इन चुनौतियों को जल्दी पहचानना और उनका समाधान करना आवश्यक है।

एक अव्यवस्थित मस्तिष्क और शरीर

जब बच्चे ‘लड़ो या भागो’ मोड में प्रवेश करते हैं, तो वे अक्सर सामना करने या तर्क सुनने के लिए संघर्ष करते हैं। जब बच्चे तीव्र तनाव का अनुभव करते हैं, तो वे रणनीतियों या तर्क पर विचार किए बिना सहज रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

यदि आपका बच्चा लड़ाई की मुद्रा में है, तो आप रोने, मुट्ठियाँ या जबड़े भींचने, लात मारने, मुक्का मारने, काटने, गाली देने, थूकने या चीखने जैसे व्यवहार देख सकते हैं।

परिस्थिति से भागने के मोड में, वे बेचैन दिखाई दे सकते हैं, उनकी आँखें टेढ़ी हो सकती हैं, अत्यधिक चंचलता प्रदर्शित कर सकते हैं, तेज़ी से साँस ले सकते हैं, या भागने की कोशिश कर सकते हैं।

शट-डाउन प्रतिक्रिया बेहोशी या पैनिक अटैक जैसी लग सकती है।

जब किसी बच्चे को खतरा महसूस होता है, तो उनके मस्तिष्क का अग्र भाग, जो तर्कसंगत सोच और समस्या-समाधान के लिए जिम्मेदार होता है, अनिवार्य रूप से ऑफ़लाइन हो जाता है।

ऐसा तब होता है जब मस्तिष्क की चेतावनी प्रणाली अमिगडाला गलत सूचना भेजती है, जिससे बचने की प्रवृत्ति शुरू हो जाती है।

इस अवस्था में, एक बच्चा तर्क या निर्णय लेने जैसे उच्च कार्यों तक पहुँचने में सक्षम नहीं हो सकता है।

हालाँकि हमारी प्रवृत्ति समस्या को तुरंत ठीक करने की हो सकती है, लेकिन इन क्षणों के दौरान अपने बच्चे के साथ मौजूद रहना अधिक प्रभावी है। यह तब तक सहायता और समझ प्रदान करने के बारे में है जब तक कि वे अपने उच्च मस्तिष्क कार्यों को फिर से संलग्न करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस न करें।

अपनी सोच को नया स्वरूप दें ताकि आप अपने बच्चे को समस्या में देखें – समस्या के रूप में नहीं।

माता-पिता के लिए सुझाव

भोजन के समय बारी-बारी से दिन के उतार-चढ़ाव पर चर्चा करें। यह आपके लिए जिज्ञासु होने, भावनाओं को स्वीकार करने और लेबल करने और यह मॉडल बनाने का मौका है कि आप भी भावनाओं की एक श्रृंखला का अनुभव करते हैं, जिनका सामना करने के लिए आपको अभ्यास कौशल की आवश्यकता होती है और कई शारीरिक, सामाजिक-भावनात्मक, शैक्षणिक और व्यवहार संबंधी लाभ में साक्ष्य दिखाया गया है।

अपने बच्चे के साथ आमने-सामने बैठकर गुणवत्तापूर्ण समय कम मात्रा में (दिन में पांच मिनट!) खर्च करना भी आपके बच्चे की भावनात्मक भलाई में एक निवेश है। उन्हें गतिविधि चुनने दें, उनके नेतृत्व का पालन करने की पूरी कोशिश करें, और जो चीजें वे अच्छा कर रहे हैं उन पर ध्यान देने और टिप्पणी करने का प्रयास करें, जैसे रचनात्मक विचार, चीजें कठिन होने पर भी बने रहना और सौम्य या दयालु होना।

न्यूरोडायवर्सिटी वाले बच्चों के माता-पिता से सलाह लें: अपने अद्वितीय बच्चे के बारे में जानें। अपने बच्चे की भावनाओं, स्वभाव और व्यवहार को जिज्ञासा के साथ समझने से आपको उन्हें भावना विनियमन कौशल विकसित करने में मदद मिल सकती है।

सहायता कब प्राप्त करें

यदि भावनात्मक विकृति एक लगातार समस्या है जो आपके बच्चे को खुश, शांत या आत्मविश्वास महसूस करने में बाधा डाल रही है – या परिवार के सदस्यों या साथियों के साथ सीखने या महत्वपूर्ण संबंधों में हस्तक्षेप कर रही है – तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से जुड़ने के बारे में उनके डाक्टर से बात करें।

कई परिवारों ने पालन-पोषण कार्यक्रमों को ऐसा माहौल बनाने में मददगार पाया है जहां भावनाओं को सुरक्षित रूप से व्यक्त और साझा किया जा सकता है।

याद रखें, आप खाली कप से कुछ नहीं ले सकते। पालन-पोषण के लिए आवश्यक है कि आप स्वयं सर्वश्रेष्ठ बनें और अपने बच्चे को फलता-फूलता देखने के लिए सबसे पहले अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)