यूक्रेन में युद्ध ने अनाथ बच्चों को गोद लेने की चाह रखने वाले परिवारों का इंतजार बढ़ाया |

यूक्रेन में युद्ध ने अनाथ बच्चों को गोद लेने की चाह रखने वाले परिवारों का इंतजार बढ़ाया

यूक्रेन में युद्ध ने अनाथ बच्चों को गोद लेने की चाह रखने वाले परिवारों का इंतजार बढ़ाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 21, 2022/1:56 pm IST

लीड्स (अमेरिका), 21 मई (एपी) यूक्रेन में रूस के युद्ध ने न केवल इमारतों को खंडहर में बदल दिया है, बल्कि उन परिवारों की उम्मीदों को भी तहस-नहस कर दिया है, जो अनाथ या बेघर बच्चों को गोद लेने की बांट जोह रहे थे।

यूक्रेन कभी अमेरिकी परिवारों को बच्चों को गोद देने के मामले में सबसे आगे था, लेकिन युद्ध ने हालात बदल दिए हैं। रूसी सैनिकों से घिरे देश ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बच्चों को गोद देने की सभी प्रक्रियाओं पर रोक लगा दी है। वहीं, कई बच्चे देश छोड़कर भाग गए हैं या विस्थापित हो गए हैं, जिनमें अनाथ बच्चे भी शामिल हैं।

‘नेशनल काउंसिल फॉर अडॉप्शन’ के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेयान हैनलन ने कहा कि जब युद्ध शुरू हुआ था, तब 300 से अधिक यूक्रेनी बच्चों को अमेरिकी परिवार गोद लेने वाले थे।

गोद देने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि इसका मतलब है कि कम से कम 200 परिवार गोद लेने की प्रक्रिया के किसी न किसी चरण में थे। सामान्य परिस्थितियों में गोद लेने में दो से तीन साल का वक्त लगता है।

काउंसिल ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि ‘‘यह अमेरिकी परिवारों के लिए बच्चों को गोद लेने का उचित समय नहीं है।’’

उसने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि केवल उन बच्चों को गोद लिया जा सकता है, जो अनाथ हैं या जिनके ऊपर उनके अभिभावक के अधिकार समाप्त कर दिए गए हैं। इसके अलावा कई यूक्रेनी बच्चों की अभी पहचान करना और परिवार की स्थिति का पता लगाना संभव नहीं है।

कंसास शहर में अपनी दो बेटियों के साथ रहने वाली जेसिका फ्लूम भी बच्चे को गोद लेने की कतार में हैं। उन्हें मैक्स नाम के एक किशोर को गोद लेने की उम्मीद थी, जो दिसंबर और जनवरी से बीच चार हफ्ते तक उनके घर में रहा था। वह अब यूक्रेन लौट गया है, जहां अनाथालय के निदेशक ने उसे पश्चिमी यूक्रेन में सुरक्षित स्थान पर भेज दिया है।

फ्लुम ने कहा, ‘‘हर दिन मुश्किल है। हम बहुत प्रार्थना करते हैं और यह कल्पना भी नहीं कर पा रहे कि मैक्स किस हालात में है। हमारे लिए यह मुश्किल है, लेकिन वह जिन हालात से गुजर रहा है, उसके मुकाबले यह कुछ नहीं है।’’

यूक्रेन उन यूरोपीय देशों में शामिल हैं, जहां अनाथालयों में बड़ी संख्या में बच्चे रहे रहे हैं। अमेरिका के विदेश विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में यूक्रेन के 200 से अधिक बच्चे गोद लिए गए, जबकि 2019 में यह संख्या 300 के आसपास थी।

वहीं, रूस ने अमेरिकी परिवारों द्वारा रूसी बच्चों को गोद लिए जाने पर 2013 में रोक लगा दी थी। इससे पहले के दो दशकों में अमेरिकी परिवारों ने रूस के लगग 60,000 बच्चों को गोद लिया था।

एपी

गोला पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)