पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर 2022 में हमले के तीन आरोपियों पर अभियोग तय |

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर 2022 में हमले के तीन आरोपियों पर अभियोग तय

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर 2022 में हमले के तीन आरोपियों पर अभियोग तय

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 09:44 PM IST, Published Date : May 21, 2024/9:44 pm IST

(एम. जुल्करनैन)

लाहौर, 21 मई (भाषा) पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर 2022 में पंजाब में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान हुए हमले के तीन संदिग्धों के खिलाफ मंगलवार को अभियोग तय कर दिया।

मुख्य आरोपी नवीद मेहर कथित तौर पर नवंबर 2022 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक पर गोलीबारी में शामिल था, जबकि उसके साथी वकास और तैयब ने उसे हथियार मुहैया कराए थे।

लाहौर से लगभग 150 किलोमीटर दूर वजीराबाद इलाके में किए गए हमले में पीटीआई के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी और खान सहित 14 अन्य घायल हो गए थे। खान तत्कालीन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ ‘‘हकीकी आजादी’’ (वास्तविक स्वतंत्रता) मार्च निकाला था।

उस हमले में 71 वर्षीय खान के पैर में कथित तौर पर तीन गोलियां लगी थीं। मुख्य संदिग्ध मेहर को पीटीआई कार्यकर्ताओं ने घटनास्थल से पकड़ लिया था।

अदालत के अधिकारी ने बताया, ‘‘आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) गुजरांवाला ने इमरान खान पर हुए हमले से जुड़े मामले की मंगलवार को सुनवाई की जिसमें तीन संदिग्धों के खिलाफ आरोप तय किए गए। अदालत में मौजूद संदिग्धों ने खुद को निर्दोष बताया।’’

अधिकारी ने बताया कि आरोपों के मुताबिक मेहर ने उस वाहन पर गोलियां चलाईं जिस पर खान अन्य पीटीआई नेताओं के साथ थे। गोली खान के पैर में लगी।

अदालत ने मामले की सुनवाई 25 मई तक के लिए टाल दी।

खान ने हमले को ‘हत्या का सुनियोजित प्रयास’ करार दिया था। उन्होंने इसके पीछे देश की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के तत्कालीन मेजर जनरल फैसल नसीर का हाथ होने का शक जताया था। उन्होंने नसीर पर केन्या में पाकिस्तानी टीवी प्रस्तोता अरशद शरीफ की हत्या का भी आरोप लगाया था।

खान ने हत्या के प्रयास में सह-साजिशकर्ता के रूप में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और तत्कालीन आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह को भी नामजद किया था।

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)