अमेरिका व रूस के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने मुलाकात की |

अमेरिका व रूस के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने मुलाकात की

अमेरिका व रूस के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : September 22, 2021/4:50 pm IST

हेलसिंकी, 22 सितंबर (एपी) अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने बुधवार को अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की। दोनों सैन्य अधिकारियों की यह मुलाकात अफगानिस्तान की सीमा से लगे देशों में सैन्य ठिकानों के अधिकार और आतंकवाद विरोधी अन्य कदमों के लिए समर्थन प्राप्त करने की खातिर अमेरिकी संघर्ष की पृष्ठभूमि में हुयी।

फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख जनरल मार्क मिली और रूसी जनरल स्टाफ के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव की मुलाकात अफगानिस्तान से सैन्य वापसी के बीच एक महत्वपूर्ण समय पर हुयी है।

अफगानिस्तान में अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की निगरानी में मदद के लिए अमेरिका जमीन पर सैनिकों की मौजूदगी के बिना अधिक ठिकानों, खुफिया जानकारी साझा करने और अन्य समझौतों के पक्ष में है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसे आतंकवादी संगठन फिर से एकजुट नहीं हों तथा अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए खतरा नहीं पैदा कर सकें।

रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने जुलाई में कहा था कि रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों में अमेरिकी सैनिकों की कोई भी तैनाती उसे ‘अस्वीकार्य है।’

अमेरिकी अधिकारी मिली ने उनके साथ हेलसिंकी की यात्रा पर जाने पत्रकारों को बैठक का ब्योरा देने से इनकार कर दिया। मिली के प्रवक्ता कर्नल डेव बटलर ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह बैठक जोखिम में कमी और टकराव दूर करने के उद्देश्य से दोनों देशों के बीच सैन्य नेतृत्व संचार में सुधार लाने के लिए आगे की बातचीत थी।

बटलर ने कहा कि दोनों पक्ष बातचीत के ब्योरे का खुलासा नहीं करने पर सहमत हुए। विगत में भी बैठकों और मुलाकातों के ब्योरे का खुलासा नहीं किया जाता था।

एपी अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers