अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने चीन के जनरल को किये गए फोन कॉल का बचाव किया

अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने चीन के जनरल को किये गए फोन कॉल का बचाव किया

Edited By: , September 28, 2021 / 09:46 PM IST

वाशिंगटन, 28 सितंबर (एपी) अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने मंगलवार को कांग्रेस को बताया कि वह जानते थे कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर हमला करने की योजना नहीं बना रहे और इस संबंध में चीन को सूचित करना उनका काम था।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष आर्मी जनरल मार्क मिली ने अपने चीनी समकक्ष को की गई दो फोन कॉल का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी कि चीन अमेरिकी हमले को लेकर चिंतित है, जिसके चलते उन्होंने फोन कॉल की थी।

उन्होंने मंगलवार को सीनेट की शस्त्र सेवा समिति को बताया, ”मुझे पता था, मुझे यकीन था कि राष्ट्रपति ट्रंप का चीन पर हमला करने का इरादा नहीं है और यह मेरी जिम्मेदारी थी कि मैं राष्ट्रपति के आदेश और मंशा को व्यक्त करूं। उस समय मेरा काम तनाव कम करना था। मेरा संदेश सुसंगत था। मैंने उनसे कहा था कि शांत, स्थिर, और तनावमुक्त रहें। हम आप पर हमला नहीं करने जा रहे हैं।”

मिली उन खबरों के बाद के सवालों से घिर गए थे कि उन्होंने पिछले साल 30 अक्टूबर और आठ जनवरी को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जनरल ली जूचेंग को दो बार फोन कर आश्वस्त किया था कि अमेरिका चीन के विरूद्ध अचानक युद्ध या हमला नहीं करने जा रहा है।

एपी

जोहेब माधव

माधव