सीरिया में कैदियों को प्रताड़ित करने के आरोपी डॉक्टर के खिलाफ जर्मनी में मुकदमे की सुनवाई शुरू |

सीरिया में कैदियों को प्रताड़ित करने के आरोपी डॉक्टर के खिलाफ जर्मनी में मुकदमे की सुनवाई शुरू

सीरिया में कैदियों को प्रताड़ित करने के आरोपी डॉक्टर के खिलाफ जर्मनी में मुकदमे की सुनवाई शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 19, 2022/5:53 pm IST

बर्लिन, 19 जनवरी (एपी) जर्मनी की एक अदालत ने सीरिया के दो सैन्य अस्पतालों में कैदियों को प्रताड़ित करने और उन्हें मार डालने के आरोपी सीरियाई डॉक्टर के खिलाफ बुधवार को मुकदमे की सुनवाई शुरू कर दी।

संघीय अभियोजकों ने बताया कि डॉक्टर की पहचान अला एम के तौर पर हुई है और उसने सीरिया के होम्स शहर में अप्रैल 2011 से 2012 के अंत तक सैन्य खुफिया जेल में काम किया था।

उन्होंने डॉक्टर पर एक शख्स की जान लेने का आरोप लगाया गया है। साथ में उस पर कैदियों को प्रताड़ित करने के 18 मामले हैं। उस पर एक अन्य कैदी को शारीरिक और मानसिक रूप से गंभीर चोट पहुंचाने का भी आरोप है। उस कैदी की मौत हो गई।

यह डॉक्टर 2015 में जर्मनी आ गया था। जर्मनी के अधिकारियों ने उसके सीरियाई चिकित्सा प्रमाण-पत्रों को प्रमाणित करने के बाद देश में डॉक्टर के तौर पर काम करने की इजाजत दे दी। वह मध्य जर्मनी के कस्सेल के पास एक क्लीनिक में काम करता है जहां सीरिया के कई लोगों ने उसे पहचान लिया और जर्मनी की पुलिस को इस बारे में जानकारी दी।

वह जून 2020 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से हिरासत में है और उसने आरोपों से इनकार किया है। पिछले हफ्ते ही सीरिया की खुफिया पुलिस के एक पूर्व वरिष्ठ सदस्य को मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी पाया गया था। उस पर आरोप है कि उसने सीरिया में सरकार विरोधी कम से कम 30 प्रदर्शनकारियों को प्रताड़ित किया है।

एपी नोमान अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers