वीमेन्स प्राइज फॉर फिक्शन की सूची में विस्थापन की जटिल कहानियां कहते दो उपन्यास |

वीमेन्स प्राइज फॉर फिक्शन की सूची में विस्थापन की जटिल कहानियां कहते दो उपन्यास

वीमेन्स प्राइज फॉर फिक्शन की सूची में विस्थापन की जटिल कहानियां कहते दो उपन्यास

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 06:06 PM IST, Published Date : April 24, 2024/6:06 pm IST

लंदन, 24 अप्रैल (एपी) अपने देश से अपनी जड़ों को काट कर, किसी विदेशी धरती पर जड़ों को फिर से जमाने की कहानियां कितनी पेचीदा और रोंगटे खड़े कर देने वाली हो सकती हैं, इसे उन दो महिला लेखकों के उपन्यासों के जरिए समझा जा सकता है जिन्हें 2024 के ‘वीमेन्स प्राइज फॉर फिक्शन’ के लिए छह उपन्यासों की अंतिम सूची में शामिल किया गया है।

अमेरिकी-फ्रांसीसी लेखिका औबे रे लेस्क्योर का पहला उपन्यास ‘रिवर ईस्ट, रिवर वेस्ट’ चीन में अमेरिकियों की कहानी के माध्यम से पश्चिम से पूर्व की ओर विस्थापन को दर्शाता है, जबकि ब्रिटिश लेखिका इसाबेला हम्माद का ‘एंटर घोस्ट’ एक अभिनेत्री की फलस्तीनी मातृभूमि में जटिल वापसी का चित्रण करता है।

इसके तहत 30,000 पौंड (37,000 अमेरिकी डॉलर) की पुरस्कार राशि दी जाती है। इसके लिए बुधवार को घोषित छांटे गये नामों में दो आयरिश लेखिकाएं भी शामिल हैं। क्लेयर किलरॉय ‘सोल्जर, सेलर’ के लिए और ऐनी एनराइट‘द व्रेन, द व्रेन’ के लिए।

इस पुरस्कार की पिछली विजेता ऑस्ट्रेलिया की केट ग्रेनविले अपने आठवें उपन्यास ‘रेस्टलेस डॉली मौंडर’ के साथ सूची में शामिल हुई हैं।

अमेरिकी लेखिका वी. वी. गणेशनाथन को श्रीलंका के गृह युद्ध पर आधारित उनके दूसरे उपन्यास, ‘ब्रदरलेस नाइट’ के लिए नामांकित किया गया है।

यह पुरस्कार 1996 में स्थापित किया गया था और इसे किसी भी देश की अंग्रेजी महिला लेखिका को दिया जाता है।

इस वर्ष पुरस्कार आयोजकों ने प्रकाशन में असंतुलन को सुधारने में मदद करने के उद्देश्य से गैर-कथा वर्ग के लिए एक और पुरस्कार शुरू किया है।

कथा और गैर-कथा, दोनों पुरस्कारों की विजेताओं को 13 जून को लंदन में एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

एपी नरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers