परमाणु वार्ता के बीच यूएई के शीर्ष सलाहकार ने की ईरान की यात्रा |

परमाणु वार्ता के बीच यूएई के शीर्ष सलाहकार ने की ईरान की यात्रा

परमाणु वार्ता के बीच यूएई के शीर्ष सलाहकार ने की ईरान की यात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 6, 2021/6:15 pm IST

तेहरान, छह दिसंबर (एपी) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नाहयान ने सोमवार को तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष अली शामखानी और देश के कट्टर राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात की। इसे खाड़ी अरब महासंघ के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा मानी जा रही है।

उधर वियना में विश्व शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते के प्रयासों के बीच अमीरात और सऊदी अरब तेहरान के साथ बातचीत कर रहे हैं और शेख नाहयान की यात्रा इसी के परिप्रेक्ष्य में हो रही है।

यूएई पिछले साल इजरायल के साथ एक राजनयिक मान्यता समझौते पर पहुंचा था, जिससे ईरान के साथ तनाव बढ़ गया। अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बीच यूएई ने लंबे समय तक ईरान के लिए बाहरी दुनिया के लिए एक जीवन रेखा के रूप में कार्य किया है।

नेवी-ब्लू कलर की थॉब ड्रेस (टखने तक की लंबी पोशाक), काले सूट की जैकेट और अपने सिग्नेचर एविएटर चश्मा पहने शेख तहनून ने ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख अली शामखानी से मुलाकात की। दोनों मुस्कुराए और मुलाकात से पहले पत्रकारों के सामने आपस में हाथ मिलाये। उनके पीछे ईरान और फ़ारस की खाड़ी का एक बड़ा नक्शा था, जिस पर अमीरात का एक टुकड़ा दिखाई दे रहा था।

शेख तहनून अबू धाबी के शक्तिशाली राजकुमार शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के भाई हैं और सात शेखों के राज्यों के संघ, अमीरात के वास्तविक शासक हैं।

शेख मोहम्मद के शासनकाल में संयुक्त अरब अमीरात ने ईरान को खतरे के तौर पर देखते हुए उसका मुकाबला करने के वास्ते अपने सैन्य बलों के तेजी से विस्तार की शुरुआत की है। अमीरात, अमेरिकी और फ्रांसीसी सेनाओं की भी मेजबानी करता है और इसका जेबेल अली बंदरगाह अमेरिका के बाहर अमेरिकी नौसेना का व्यस्तम बंदरगाह है।

शेख तहनून ने इजरायली खुफिया सेवा मोसाद के प्रमुख के साथ भी कम से कम एक बैठक की है।

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने बाद में शामखानी को यह कहते हुए उद्धृत किया कि दोनों देशों के बीच ‘गर्मजोशी और मैत्रीपूर्ण’ संबंध एक प्राथमिकता है और वे अन्य देशों से प्रभावित नहीं होने चाहिए। संभवत: उनका इशारा अमेरिका और इज़राइल की ओर था।

शेख तहनून ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से भी मुलाकात की, जो ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक हैं। सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद भी सोमवार को तेहरान के दौरे पर थे।

वियना वार्ता का नेतृत्व कर रहे ईरानी उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी ने भी हाल ही में बातचीत के लिए संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की थी।

एपी सुरेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers