ब्रिटेन ने साइकिल चलाने, पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए 3.5 हजार करोड़ रुपये निवेश किए |

ब्रिटेन ने साइकिल चलाने, पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए 3.5 हजार करोड़ रुपये निवेश किए

ब्रिटेन ने साइकिल चलाने, पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए 3.5 हजार करोड़ रुपये निवेश किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 31, 2021/6:18 pm IST

अदिति खन्ना

लंदन, 31 जुलाई (भाषा) ब्रिटेन की सरकार ने महामारी के बाद देश भर में सक्रिय परिवहन को बढ़ावा देने के लक्ष्य से साइकिल चलाने और पैदल चलने की आदत को प्रोत्साहित करने के लिए 33.8 करोड़ ब्रिटिश पाउंड (करीब 3.5 हजार करोड़ रुपये) के पैकेज की घोषणा की है।

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स ने बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने, हाई-वे कोड में बदलाव और सक्रिय परिवहन योजनाओं को प्रभावी बनाने के लिए नयी जरुरतों के साथ-साथ इस योजना की भी घोषणा की। गौरतलब है कि ब्रिटेन में शुक्रवार को ‘समर ऑफ साइक्लिंग एंड वाकिंग’ दस्तावेज जारी किया गया।

गौरतलब है कि पिछले 20 वर्षों के मुकाबले पिछले एक साल में साइकिल चलाने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है और ब्रिटेन के लोगों ने इस दौरान पांच अरब मील साइकिल चलायी है।

शैप्स ने कहा, ‘‘पिछले एक साल में लाखों लोगों को पता चला कि कैसे साइकिल चलाने और पैदल चलने से व्यक्ति को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, सड़कों पर जाम कम लगता है और आप पर्यावरण की भी कुछ मदद कर पाते हैं। महामारी के बाद, जब हम पर्यावरण हितैषी कदम उठा रहे हैं, ऐसे में सभी के लिए यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाए रखने के लिहाज से इस ट्रेंड (साइकिल और पैदल चलने) को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।’’

परिवहन मंत्री ने कहा, ‘‘33.8 करोड़ ब्रिटिश पाउंड का यह पैकेज सरकार के उस कदम की शुरुआत है जिसमें उसने गर्मियों की शुरुआत साइकिल चलाने, पैदल चलने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवहन के पर्यावरण हितैषी साधनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की बात की है, ताकि सभी को स्वच्छ हवा और हरे-भरे शहर मिल सकें।’’

परिवहन विभाग ने कहा कि ब्रिटेन नवंबर में जलवायु परिवर्तन पर सीओपी26 सम्मेलन की मेजबानी करने की तैयारियों में जुटा हुआ है, ऐसे में सरकार के यह कदम उसके लिए महत्वपूर्ण और सहायक सिद्ध होंगे।

भाषा अर्पणा माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers