ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति 2024 में अमीरों की सूची में और ऊपर पहुंचे |

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति 2024 में अमीरों की सूची में और ऊपर पहुंचे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति 2024 में अमीरों की सूची में और ऊपर पहुंचे

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 04:56 PM IST, Published Date : May 17, 2024/4:56 pm IST

लंदन, 17 मई (भाषा) दो साल पहले वार्षिक ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ में पहली बार जगह बनाने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति इस सूची के 2024 के संस्करण में और ऊपरी पायदान पर पहुंच गए हैं। उनकी रैंकिंग में उछाल की वजह इंफोसिश की आकर्षक शेयरधारिता है।

सुनक और अक्षता दोनों की उम्र 44 वर्ष है। यह दंपती पिछले साल 65.1 करोड़ ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में पिछले साल के 275वें पायदान से चढ़कर 245वें स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री आवास “10 डाउनिंग स्ट्रीट को अपना घर कहने वाले सबसे धनी लोग” बन गए हैं।

ऐसा कहा जाता है कि मूर्ति की कमाई उनके पति से कहीं अधिक है क्योंकि फरवरी में प्रकाशित वित्तीय विवरणों के हवाले से कहा गया है कि सुनक ने 2022-23 में 22 लाख ब्रिटिश पाउंड की कमाई की जबकि पिछले वर्ष मूर्ति ने लाभांश के रूप में अनुमानत: 1.3 करोड़ ब्रिटिश पाउंड की कमाई की।

अखबार के विश्लेषण में कहा गया, “दंपती की सबसे मूल्यवान संपत्ति इंफोसिस में मूर्ति की हिस्सेदारी है, जो बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी है, जिसकी सह-स्थापना मूर्ति के पिता (नारायण मूर्ति) ने की थी।”

ब्रिटेन के सबसे धनी परिवारों के वार्षिक संकलन में एक बार फिर भारतीय मूल के हिंदुजा परिवार को शीर्ष पर रखा गया है, जिन्होंने मध्य लंदन में अपने बिल्कुल नए लक्जरी ओडब्ल्यूओ होटल के उद्घाटन के मद्देनजर पिछले वर्ष अपनी संपत्ति में वृद्धि देखी जो 37.196 अरब ब्रिटिश पाउंड तक पहुंच गयी।

इस साल की ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ के शीर्ष 10 में भारत में जन्मे भाइयों, डेविड और साइमन रूबेन भी शामिल है, जो पिछले साल के चौथे से ऊपर होकर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं, उनकी संपत्ति लगभग 24.977 अरब ब्रिटिश पाउंड होने का अनुमान है।

इस सूची में नंबर आठ पर अप्रवासी भारतीय कारोबारी आर्सेलर मित्तल इस्पात कंपनी के लक्ष्मी नारायण मित्तल है जिनकी अनुमानित संपत्ति 14.921 अरब ब्रिटिश पाउंड है। पिछले साल के मुकाबले वह सूची में दो स्थान नीचे आए हैं। वहीं सूची में 23वें स्थान पर वेदांत रिसोर्सेज के उद्योगपति अनिल अग्रवाल हैं जिनकी अनुमानति संपत्ति सात अरब ब्रिटिश पाउंड है। वह भी 2023 के मुकाबले एक स्थान नीचे आए हैं।

भाषा प्रशांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)