ब्रिटेन: संक्रमित रक्त घोटाले के पीड़ितों को इस साल से मिलने लगेगा अंतिम मुआवजा |

ब्रिटेन: संक्रमित रक्त घोटाले के पीड़ितों को इस साल से मिलने लगेगा अंतिम मुआवजा

ब्रिटेन: संक्रमित रक्त घोटाले के पीड़ितों को इस साल से मिलने लगेगा अंतिम मुआवजा

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 10:48 PM IST, Published Date : May 21, 2024/10:48 pm IST

लंदन, 21 मई (एपी) ब्रिटेन में संक्रमित रक्त ‘घोटाले’ के पीड़ितों को इस वर्ष से उनका अंतिम मुआवजा भुगतान मिलना शुरू हो जाएगा। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सरकार के मुताबिक, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा द्वारा प्रदान किए गए दूषित रक्त या रक्त उत्पादों से हजारों लोग संक्रमित हुए थे जिसकी क्षतिपूर्ति सरकार करेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में, 1970 के दशक से लेकर 1990 के दशक के शुरुआती वर्षों तक एचआईवी या हेपटाइटिस से संक्रमित रक्त आधान करने से करीब 3,000 लोगों की मौत हुई।

इस प्रकरण को 1948 से ब्रिटेन की सरकार संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के इतिहास में सबसे घातक आपदा माना जाता है।

मंत्रिमंडल कार्यालय के मंत्री जॉन ग्लेन ने मंगलवार को सांसदों से कहा कि वह स्वीकार करते हैं कि ‘‘समय सबसे महत्वपूर्ण है’’। उन्होंने घोषणा की कि कई पीड़ितों को पूर्ण भुगतान योजना से पहले, 90 दिन के भीतर 2,10,000 पाउंड का अतिरिक्त अंतरिम मुआवजा मिलेगा।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि संक्रमित लोगों के दोस्त और परिवार भी मुआवजे का दावा करने के पात्र होंगे।

अधिकारियों ने 2022 में प्रत्येक पीड़ित के परिजनों को एक लाख पाउंड का पहला अंतरिम भुगतान किया था। ग्लेन ने मुआवजा पैकेज की कुल लागत की पुष्टि नहीं की, हालांकि यह 10 अरब पाउंड (12.7 अरब डॉलर) से अधिक बताई गई है।

एपी धीरज नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)