ब्रिटेन ने स्वास्थ्य देखभाल वीजा आवेदनों में उल्लेखनीय गिरावट का स्वागत किया |

ब्रिटेन ने स्वास्थ्य देखभाल वीजा आवेदनों में उल्लेखनीय गिरावट का स्वागत किया

ब्रिटेन ने स्वास्थ्य देखभाल वीजा आवेदनों में उल्लेखनीय गिरावट का स्वागत किया

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : May 22, 2024/8:29 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 22 मई (भाषा) ब्रिटेन की सरकार ने परिवार के आश्रितों पर पाबंदियों के बाद स्वास्थ्य देखभाल वीजा आवेदनों में उल्लेखनीय गिरावट का बुधवार को स्वागत किया। देश में गलत तरीके से फंसे सैकड़ों भारतीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता मदद की अपील कर रहे हैं।

गृह कार्यालय के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल 2023 की तुलना में, प्रतिबंध लागू होने के बाद से पहले पूरे महीने में ब्रिटेन के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले विदेशी श्रमिकों की संख्या में 76 प्रतिशत की गिरावट और स्वास्थ्य एवं देखभाल वीजा श्रेणी में परिवार पर आश्रितों की संख्या में 58 प्रतिशत की गिरावट आई है।

पिछले साल स्वास्थ्य और देखभाल वीजा अनुदान में भारतीय नागरिक शीर्ष पर रहे थे।

आंकड़ों के अनुसार इस साल की शुरुआत में नए नियम लागू होने के बाद से छात्र वीजा श्रेणी में आश्रितों, या पति-पत्नी और बच्चों की संख्या में भी इसी अवधि में 79 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है।

ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली ने कहा, ‘‘ब्रिटिश लोग एक ऐसी अप्रवासन प्रणाली के हकदार हैं जो उनके हितों को प्राथमिकता पर रखे। हमारा दृष्टिकोण नियंत्रण और निष्पक्षता के बारे में है; यहां आने वाले अत्यधिक कुशल लोगों के लिए हैं, जो उचित वेतन पाने के पात्र हैं।’’

मासिक आंकड़ें प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किए गए परिवर्तनों के प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए जारी किये गये हैं।

‘नेशनल काउंसिल ऑफ गुजराती ऑर्गनाइजेशन’ (एनसीजीओ) यूके ने कहा, ‘‘इनमें से कुछ पीड़ितों ने वीजा पाने के लिए हजारों पाउंड उधार लिए थे और अब उन्हें बिना किसी गलती के निर्वासन का सामना करना पड़ रहा है।’’

गृह कार्यालय ने स्वीकार किया है कि इस बात के स्पष्ट सबूत हैं कि देखभाल कर्मियों को झूठे बहानों के तहत वीजा की पेशकश की गई है और वे उन नौकरियों के लिए हजारों मील की यात्रा कर रहे हैं जो अस्तित्व में ही नहीं हैं या उनके काम के लिए आवश्यक न्यूनतम वेतन से बहुत कम भुगतान किया जाता है।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers