यूक्रेन को रूसी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए स्पेन से और मिसाइल प्राप्त होंगे |

यूक्रेन को रूसी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए स्पेन से और मिसाइल प्राप्त होंगे

यूक्रेन को रूसी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए स्पेन से और मिसाइल प्राप्त होंगे

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 09:40 PM IST, Published Date : May 27, 2024/9:40 pm IST

मैड्रिड, 27 मई (एपी) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को रूसी हमलों का मुकाबला करने के लिए स्पेन ने अतिरिक्त वायु रक्षा मिसाइलें मुहैया करने का सोमवार को वादा किया।

यूक्रेन को युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने पर हर महीने रूस द्वारा गिराये जाने वाले 3,000 बमों का मुकाबला करने के लिए इन अतिरिक्त मिसाइलों की जरूरत है।

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को अमेरिका निर्मित सात पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है, ताकि रूस को विनाशकारी ग्लाइड बमों के जरिये पावर ग्रिड और नागरिक क्षेत्रों के साथ-साथ सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने से रोका जा सके।

जेलेंस्की ने स्पेन की राजधानी में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यदि हमारे पास ये आधुनिक पैट्रियट प्रणालियां होतीं, तो (रूसी) लड़ाकू विमान नागरिक आबादी और सेना पर (ग्लाइड) बम गिराने के लिए अधिक उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते।’’

ग्लाइड बम सोवियत काल के भारी बम हैं जो लड़ाकू विमानों से बरसाये जाते हैं।

जेलेंस्की और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सान्चेज ने एक द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत 2024 में यूक्रेन को एक अरब यूरो (1.1 अरब अमेरिकी डॉलर) और 2027 तक पांच अरब यूरो (5.4 अरब अमेरिकी डॉलर) की सैन्य सहायता आवंटित किया जाना है। इस पैकेज में और अधिक लेपर्ड टैंक और तोपखाने के गोला-बारूद भी शामिल हैं।

एपी सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)