संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री का वितरण रोका |

संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री का वितरण रोका

संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री का वितरण रोका

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 10:52 AM IST, Published Date : May 22, 2024/10:52 am IST

काहिरा, 22 मई (एपी) संयुक्त राष्ट्र ने आपूर्ति की कमी और इजरायल के बढ़ते सैन्य अभियान से उत्पन्न अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण मंगलवार को रफह शहर में खाद्य सामग्री के वितरण पर रोक लगा दी।

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि पूरे क्षेत्र में मानवीय सहायता अभियान चलाना अब मुश्किल है।

मार्गों के बंद होने और अराजकता के बीच अमेरिकी नौसेना को भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। सप्ताहांत में फलस्तीनियों ने पोतघाट से आ रहे संयुक्त राष्ट्र के वाहनों के काफिले से सहायता ली।

पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने वाशिंगटन में संवाददाताओं को बताया कि पिछले कुछ दिनों से पोतघाट (पियर) से सहायता सामग्री की आवाजाही रोक दी गई थी, लेकिन मंगलवार को इसे फिर से शुरू कर दिया गया। संयुक्त राष्ट्र की ओर से अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की ओर से कहा गया कि मध्य गाजा के लिए भोजन की कमी हो रही है जहां सैकड़ों हज़ारों लोग रफह से भागने के बाद नए शिविर बना रहे हैं या वे उन क्षेत्रों में घुस रहे हैं जो पहले से ही इज़रायली हमलों से तबाह हो चुके हैं।

डब्ल्यूएफपी की प्रवक्ता अबीर एटेफा ने कहा, ‘गाजा में मानवीय अभियान जारी रखना मुश्किल हैं, अगर गाजा में खाद्य और अन्य आपूर्ति भारी मात्रा में फिर से शुरू नहीं हुई तो अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।’

संयुक्त राष्ट्र की फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में रफह में खाद्य सामग्री वितरण को रोकने की घोषणा की।

यूएनआरडब्ल्यूए ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘पूर्वी रफह में चल रहे सैन्य अभियान के परिणामस्वरूप रफह में स्थित यूएनआरडब्ल्यूए वितरण केंद्र और डब्ल्यूएफपी गोदाम अब पहुंच से बाहर हैं। रफह में खाद्य सामग्री का वितरण वर्तमान में आपूर्ति की कमी और असुरक्षा के कारण रोक दिया गया है।’

एपी योगेश वैभव शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers