अमेरिकी रक्षा मंत्री ने वियतनाम के साथ सहयोग बढाने पर की चर्चा |

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने वियतनाम के साथ सहयोग बढाने पर की चर्चा

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने वियतनाम के साथ सहयोग बढाने पर की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : July 29, 2021/2:58 pm IST

हनोई, 29 जुलाई (एपी) अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सुरक्षा और महामारी से उबरने में सहयोग बढ़ाने के लिए बृहस्पतिवार को वियतनाम के अपने समकक्ष से मुलाकात की।

यह मुलाकात तब हुई है जब अमेरिका ने चीन से क्षेत्रीय विवाद में उलझे दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों को सहयोग देने का संकल्प जताया है। दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवादों में वियतनाम और फिलीपीन चीन के कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं।

वियतनाम के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, हनोई में ऑस्टिन और वियतनाम के रक्षा मंत्री फान वान गियांग ने 1975 में खत्म हुए युद्ध के, अब तक चले आ रहे मुद्दों को सुलझाने में सहयोग पर चर्चा की, जिसमें अमेरिकी सैन्य कर्मियों की तलाश जारी रखना, बारुदी सुरंगों को हटाना और वियतनाम युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए डाइऑक्सिन एजेंट ऑरेंज के छिड़काव से मुक्त करना शामिल हैं।

उन्होंने प्राकृतिक आपदा राहत और कोविड-19 सहायता में गैर-पारंपरिक सुरक्षा सहयोग पर भी चर्चा की। ऑस्टिन की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब वियतनाम में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। हनोई और आधे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऑस्टिन सिंगापुर से यहां पहुंचे और इसके बाद वह फिलीपीन जाएंगे।

एपी गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers