अमेरिकी रक्षा मंत्री चीन के करीबी सहयोगी कंबोडिया का दौरा करेंगे |

अमेरिकी रक्षा मंत्री चीन के करीबी सहयोगी कंबोडिया का दौरा करेंगे

अमेरिकी रक्षा मंत्री चीन के करीबी सहयोगी कंबोडिया का दौरा करेंगे

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 06:39 PM IST, Published Date : May 25, 2024/6:39 pm IST

नोम पेन्ह, 25 मई (एपी) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन दक्षिण एशिया में चीन के सर्वाधिक करीबी सहयोगियों में से एक कंबोडिया का आधिकारिक दौरा करेंगे। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि सिंगापुर में आयोजित वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन में चीन के रक्षा मंत्री के साथ वार्ता के बाद ऑस्टिन कंबोडिया के लिए रवाना होंगे।

वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा विभाग ने बयान जारी कर शुक्रवार को कहा कि ऑस्टिन अगले हफ्ते सिंगापुर, कंबोडिया और फ्रांस की यात्रा करेंगे।

वह सिंगापुर में ‘शांगरी-ला डायलॉग’ में शामिल होने के बाद चार जून को कंबोडिया जाएंगे।

रक्षा विभाग ने कहा कि वह जिन वार्ताओं की योजना बना रहे हैं उनमें से एक वार्ता उनके चीनी समकक्ष एडमिरल डोंग जून के साथ है। यह मुलाकात ताइवान के प्रति बीजिंग की आक्रामक नीतियों और दक्षिण चीन सागर में उसके विशाल क्षेत्रीय दावों के कारण बिगड़े संबंधों को सुधारने के प्रयास का हिस्सा होगी।

कंबोडिया के साथ अमेरिका के संबंध सालों से खराब रहे हैं जिसका मुख्य कारण चीन के साथ इसके घनिष्ठ संबंध हैं। वाशिंगटन भी कंबोडिया के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड को लेकर काफी मुखर रहा है।

रक्षा विभाग ने कहा कि ऑस्टिन कंबोडिया से द्वितीय विश्व युद्ध के ‘डी-डे लैंडिंग’ की 60 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए फ्रांस जाएंगे।

कंबोडिया दक्षिण पूर्व एशिया में बीजिंग का सबसे करीबी सहयोगी है और वाशिंगटन विशेष रूप से चिंतित है कि थाईलैंड की खाड़ी में दक्षिणी कंबोडिया में स्थित एक नौसैनिक अड्डे को चीन की नौसेना के लिए रणनीतिक चौकी के रूप में काम करने के लिए चीनी सहायता से उन्नत किया गया है।

हुन मानेट के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऑस्टिन की यह पहली कंबोडिया यात्रा होगी। खास बात यह कि ऑस्टिन और हुन मानेट दोनों ही अमेरिकी मिलटरी अकाडमी से स्नातक हैं। ऑस्टिन वर्ष 1975 के स्नातक हैं जबकि हुन मानेट यहां से वर्ष 1999 के स्नातक हैं।

एपी संतोष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)