अमेरिका की विदेश नीति भारत, जापान जैसे सहयोगियों के अनुरूप होनी चाहिए : सांसद मेनेंडेज |

अमेरिका की विदेश नीति भारत, जापान जैसे सहयोगियों के अनुरूप होनी चाहिए : सांसद मेनेंडेज

अमेरिका की विदेश नीति भारत, जापान जैसे सहयोगियों के अनुरूप होनी चाहिए : सांसद मेनेंडेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 28, 2021/11:56 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 28 सितंबर (भाषा) अमेरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा है कि अमेरिका की विदेश नीति देश के मूल्यों पर आधारित होनी चाहिए और भारत, जापान एवं ऑस्ट्रेलिया जैसे सहयोगी देशों के अनुरूप होनी चाहिए।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सांसद रॉबर्ट मेनेंडेज ने राष्ट्रपति जो बाइडन के ट्वीट को भी रीट्वीट किया जिसमें उन्होंने (बाइडन) व्हाइट हाउस के ट्रूमैन बालकनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तीन अन्य क्वाड नेताओं के साथ अपनी तस्वीर साझा की थी।

सांसद बिल नेलसन ने कहा कि वह नए क्वाड कार्यकारी समूह के बारे में जानकर उत्साहित हैं जो अमेरिका के सहयोगी देश भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया को अंतरिक्ष सहयोग को बढ़ावा देगा।

पिछले हफ्ते प्रतिनिधि सभा में विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सांसद ग्रेगरी मीक्स ने प्रमुख सहयोगियों और भागीदारों के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करके और अपने बहुपक्षीय राजनयिक संबंधों को बढ़ा कर विश्व स्तर पर अमेरिकी नेतृत्व को फिर से स्थापित करने के लिए बाइडन-हैरिस प्रशासन की सराहना की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण कूटनीतिक व्यवस्था के रूप में क्वाड को प्राथमिकता देना इन प्रयासों के केंद्र में है।’’ मीक्स ने कहा कि क्वाड ढांचा अपने लोगों के लिए काम करने, दुनिया की सबसे अहम चुनौतियों से निपटने और साझा खतरों का मुकाबला करने में मिलकर काम करने वाले समान विचारधारा के लोकतंत्रों की ताकत और परिवर्तनकारी लाभ को प्रदर्शित करता है।

एशिया, प्रशांत, मध्य एशिया और अप्रसार पर प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की उपसमिति के अध्यक्ष सांसद एमी बेरा ने भी क्वाड देशों के पहले नेता-स्तरीय शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए बाइडन की सराहना की।

उन्होंने कहा कि सफल शिखर सम्मेलन उदार मूल्यों और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों में निहित एक स्वतंत्र, खुले और स्थिर हिंद-प्रशांत के लिए उनकी सामूहिक, अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। क्वाड नेताओं ने 25 सितंबर को वाशिंगटन में अपना पहला प्रत्यक्ष शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।

भाषा सुरभि शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers