अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने सुरक्षा समझौते को लेकर की चर्चा |

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने सुरक्षा समझौते को लेकर की चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने सुरक्षा समझौते को लेकर की चर्चा

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : May 19, 2024/7:03 pm IST

दुबई, 19 मई (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान ने रविवार तड़के सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात कर चर्चा की। सऊदी अरब ने इस चर्चा को दोनों देशों के बीच व्यापक सुरक्षा समझौते के ‘सेमी-फाइनल’ संस्करण के रूप में वर्णित किया है।

सऊदी अरब ने सरकारी ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ ने इसकी घोषणा की। इसके पहले हमास की ओर से पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए हमले के कारण रणनीतिक समझौता नहीं हो सका था।

हमास के हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

इसके बाद इजराइल की ओर से किए गए जवाबी हमले में अब तक 35 हजार से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। इससे सुरक्षा समझौते पर खतरा मंडरा रहा था, जिसमें सऊदी अरब की ओर से 1948 में स्थापना के बाद से पहली बार इजराइल को कूटनीतिक रूप से मान्यता दिया जाना शामिल था।

सऊदी अरब की सरकारी मीडिया ने हालांकि धहरान में जेक सुलीवान और मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई इस मुलाकात की कोई तस्वीर जारी नहीं की है।

सऊदी अरब की मीडिया ने इस मुलाकात के बाद एक बयान जारी कर कहा, ‘‘ सऊदी अरब और अमेरिका के बीच रणनीतिक समझौतों के मसौदे के ‘सेमी-फाइनल’ संस्करण, जिसे लगभग अंतिम रूप दिया जा रहा है, पर चर्चा की गई। इस बात पर भी चर्चा हुई कि एक विश्वसनीय तरीका खोजने के लिए फलस्तीनी मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच क्या काम किया जा रहा है।’’

एपी संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)