वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम होंगे देश के नए राष्ट्रपति |

वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम होंगे देश के नए राष्ट्रपति

वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम होंगे देश के नए राष्ट्रपति

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 09:44 AM IST, Published Date : May 22, 2024/9:44 am IST

बैंकाक, 22 मई (एपी) वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम देश के नए राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति पद के लिए उनके नाम की पुष्टि बुधवार को की गई।

टू लैम ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारी के पद पर रहते हुए अनेक पुलिस और खुफिया अभियानों का संचालन किया है। वहीं मानवाधिकार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों का कहना है कि उस दौरान बुनियादी स्वतंत्रता को सिलसिलेवार ढंग से दबाया गया। साथ ही खुफिया सेवा पर अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन के भी आरोप लगे हैं।

वियतनाम की नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति पद के लिए लैम के नाम की पुष्टि तब की जब उनके पूर्ववर्ती ने देश में जारी भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के बीच इस्तीफा दे दिया। भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ने देश के नेताओं और उद्योगपतियों को हिलाकर रख दिया है और इसे देखते हुए सरकार में शीर्ष स्तर पर कई बदलाव किए गए हैं।

सिंगापुर के आईएसईएएस-यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट में विश्लेषक गुयेन हैक गियांग ने कहा कि वियतनाम का राष्ट्रपति पद काफी हद तक औपचारिक है लेकिन राष्ट्राध्यक्ष के रूप में नयी भूमिका लैम को कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव बनने के लिए ‘बहुत मजबूत स्थिति’ में रखती है। यह देश में सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पद है।

एपी शोभना वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)