पाकिस्तान में आम चुनावों में धांधली के आरोपों के बीच मतदान जारी |

पाकिस्तान में आम चुनावों में धांधली के आरोपों के बीच मतदान जारी

पाकिस्तान में आम चुनावों में धांधली के आरोपों के बीच मतदान जारी

:   Modified Date:  February 8, 2024 / 11:58 AM IST, Published Date : February 8, 2024/11:58 am IST

(तस्वीरों के साथ)

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, आठ फरवरी (भाषा) पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ जिसमें बड़ी संख्या में लोग मतदान कर रहे हैं। माना जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आ सकती है क्योंकि उसे सेना का समर्थन प्राप्त है।

मतदान सुबह शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। देशभर के कुल 12,85,85,760 मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान के मद्देनजर आज देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

मतदान पूरा होने के तत्काल बाद मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। चुनाव से ठीक एक दिन पहले बुधवार को अशांत बलूचिस्तान प्रांत में दो धमाकों में कम से कम 30 लोग मारे गए थे।

इसबीच देश की कार्यवाहक सरकार ने कहा कि पाकिस्तान में ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के कारण मोबाइल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के मद्देनजर ‘देश भर में मोबाइल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने’ का निर्णय लिया है। ऐसी खबरें भी हैं कि कराची और पेशावर सहित कुछ शहरों में फोन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा ने इंटरनेट और सेलुलर सेवाओं के प्रभावित होने पर कहा कि ईसीपी सेवाएं पुन: शुरू करने के लिए मंत्रालय से नहीं कहेगा।

सीईसी सिकंदर सुल्तान राजा ने बुधवार को चार प्रांतों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) से बात की और उन्हें मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने को कहा था।

इसबीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक पूर्व रिकॉर्डेड संदेश में जनता से अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया।

उन्होंने ‘एक्स’ पर जारी एक वीडियो में कहा, ‘‘ यह सुनिचित कीजिए की सभी लोग घरों से बाहर निकलें और कल बड़ी संख्या में मतदान करें।’’

सूत्रों ने बताया कि 71 वर्षीय खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अदियाला जेल से डाक मतपत्र के जरिए वोट डाला। वहीं पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने डाक से अपना वोट भेजा।

इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी मतदान में हिस्सा नहीं ले सकीं

खान के जेल में होने के कारण पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है।

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

भाषा शोभना प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)