'एक स्वस्थ समुदाय कैसा होना चाहिए': युवा हिरासत में संगीत कैसे नया भविष्य बना सकता है |

‘एक स्वस्थ समुदाय कैसा होना चाहिए’: युवा हिरासत में संगीत कैसे नया भविष्य बना सकता है

'एक स्वस्थ समुदाय कैसा होना चाहिए': युवा हिरासत में संगीत कैसे नया भविष्य बना सकता है

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 02:49 PM IST, Published Date : May 21, 2024/2:49 pm IST

(एलेक्सिस अंजा कल्लियो, ग्रिफ़िथ विश्वविद्यालय)

क्वींसलैंड, 21 मई (द कन्वरसेशन) न्याय प्रणाली के संपर्क में आने वाले कई युवा अत्यधिक गरीबी, माता-पिता के दुर्व्यवहार या उपेक्षा, माता-पिता की कैद और बाधित शिक्षा की पृष्ठभूमि से आते हैं।

ये जटिल आघात अक्सर नशीली दवाओं या शराब की लत, मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों, खराब शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण और आचरण संबंधी विकारों के रूप में प्रकट होते हैं।

हम इन कमज़ोर युवाओं की नाराजगी का प्रभावी ढंग से कैसे जवाब दे सकते हैं यह एक विवादास्पद विषय बना हुआ है।

‘युवा अपराध पर सख्त’ दृष्टिकोण बेहद अप्रभावी हैं: ऑस्ट्रेलिया में 85% युवा रिहाई के एक साल के भीतर दोबारा अपराध करते हैं, और यूनाइटेड किंगडम के शोध से पता चलता है कि हिरासत की अवधि अपराध की आवृत्ति और गंभीरता को बढ़ाती है।

बच्चों के सर्वोत्तम हितों को प्राथमिकता देने वाले तरीकों से युवाओं के उत्पीड़न को कम करने के लिए नवोन्मेषी समाधानों की तत्काल आवश्यकता है।

संगीत जेल में बंद युवाओं को अपराधियों से रचनात्मक क्षमता वाले युवा कलाकारों के रूप में खुद को फिर से परिभाषित करने का अवसर प्रदान कर सकता है।

परिवर्तन के क्षेत्र के रूप में संगीत

युवा हिरासत केंद्रों में संगीत कार्यक्रमों पर अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के मेरे विश्लेषण से पता चला कि संगीत युवाओं को आघात से निपटने, आत्मविश्वास बनाने, आत्म-नियमन में सुधार करने, सीखने में संलग्न होने, सकारात्मक सामाजिक संबंध स्थापित करने और नए भविष्य की कल्पना करने के लिए आवश्यक आशा पैदा करने में मदद कर सकता है।

जब हम सामुदायिक व्यवस्था में कानूनी बंदिशों से जुड़े युवाओं के लिए चलाए जाने वाले संगीत कार्यक्रमों को शामिल करते हैं, तो शोधकर्ताओं ने 560 से अधिक कल्याण लाभों की पहचान की है, जिसमें आक्रामकता और हिंसा में कमी, सांस्कृतिक पहचान और अपनेपन की भावना, और आत्मविश्वास, भरोसा और सहानुभूति में सुधार शामिल हैं।

संगीत की परिवर्तनकारी क्षमता गायक मंडलियों से लेकर जावानीस गैमेलन समूहों से लेकर हिप हॉप कार्यशालाओं तक, संगीत शैलियों और कार्यक्रम दृष्टिकोणों में स्पष्ट है।

हालाँकि, मेरे शोध से पता चलता है कि स्थायी प्रभाव डालने के लिए संगीत कार्यक्रमों को सावधानीपूर्वक डिजाइन और कार्यान्वित करने की आवश्यकता है। महत्वपूर्ण रूप से, युवाओं को यह जानने और व्यक्त करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए कि वे कौन हैं और उन्हें साथियों और वयस्कों के साथ भरोसेमंद रिश्ते बनाने के अवसर दिए जाने चाहिए।

संगीत एक सुरक्षित स्थान

संगीत कार्यक्रम कैद के तनाव को कम कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियन चिल्ड्रन्स म्यूज़िक फ़ाउंडेशन ऑस्ट्रेलिया के पाँच युवा हिरासत केंद्रों में अक्सर गिटार या गीत लेखन कार्यशालाओं के माध्यम से संगीत कार्यक्रम चलाता है।

संगीतकारों ने साझा किया कि ये कार्यक्रम माहौल को बदल सकते हैं और युवाओं के लिए तनावपूर्ण माहौल को, जिसमें वह बहुत सतर्क और डरे हुए होते हैं एक खुशनुमा माहौल में बदल सकते हैं, जिसमें वे सपने देख सकते हैं और खेल सकते हैं।

संगीत के प्रभाव से बच्चे कल जो कुछ हुआ उसे भूल रहे हैं और जो कुछ बाद में हो सकता है उसके बारे में नहीं सोच रहे हैं। वे इस बारे में सोच रहे हैं कि अभी क्या हो रहा है, इसलिए यह पहले से ही गेम चेंजर है।

कक्षा नहीं

बैंक्सिया बीट्स के संगीतकार स्कॉट ‘ऑप्टामस’ ग्रिफिथ्स और रश वेपिहा इस बात पर जोर देते हैं कि उनका कार्यक्रम कोई कक्षा नहीं है और वे शिक्षक नहीं हैं।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में बैंक्सिया हिल डिटेंशन सेंटर में होने वाले ग्रिफिथ्स ने बैंक्सिया बीट्स को ‘एक स्वस्थ समुदाय कैसा होना चाहिए इसके अनुकरण’ के रूप में वर्णित किया है।

युवा जिस हद तक सहज महसूस करें, भाग ले सकते हैं। इसमें तुकबंदी लिखना, लय निर्धारित करना, रैप करना, माइक्रोफोन समायोजित करना, किसी के लिए नोटबुक पकड़ना, दूसरों के लिए प्रतिक्रिया या विचार प्रदान करना या बस सुनना शामिल हो सकता है।

इस तरह, युवा लोग भरोसेमंद रिश्ते विकसित कर सकते हैं और एक-दूसरे से उतना ही सीख सकते हैं जितना वे अपने मददगारों से सीखते हैं।

रचनात्मक मार्गदर्शन के रूप में संगीत

विशेष रूप से जब जेल में बंद युवाओं का अपने जीवन पर बहुत कम नियंत्रण होता है, तो संगीत के माध्यम से उनका अपनी कहानियों पर स्वामित्व रखना महत्वपूर्ण हो सकता है।

यह हमेशा एक आरामदायक प्रक्रिया नहीं होती।

ऑस्ट्रेलियन चिल्ड्रेन्स म्यूज़िक फ़ाउंडेशन के संस्थापक डॉन स्पेंसर ने कहा

यह ऐसा नहीं है कि ‘आओ आज सब ख़ुशी के गीत गाएँ’। कुछ गीत जो युवा लोग लिखते हैं वे ख़ुशी के गीत नहीं हैं, जो कुछ चल रहा है उससे आप किसी भी तरह से हर चीज़ को खुश नहीं कर सकते हैं! लेकिन यह अनुभव है कि हम सकारात्मक रहना चाहते हैं।

संगीत के माध्यम से प्रयोग करने के अवसर को नई पहचान और दूसरों के साथ संवाद करने के उपाय ‘आज़माने’ के तरीके के रूप में देखा जा सकता है।

संगीतकारों ने संगीत को आत्म-देखभाल के एक रूप के रूप में वर्णित किया है, युवा अक्सर उन गीतों को सीखने का अनुरोध करते हैं जो उन्होंने ‘अपनी माँ और पिता के साथ सुने थे’ – अन्यथा अलग-थलग वातावरण में आराम और आशा का एक महत्वपूर्ण स्रोत।

यह कार्य मांग करता है कि संगीतकार युवाओं के साथ तालमेल और एक सुरक्षित वातावरण बनाएं ताकि वे साझा कर सकें कि वे कौन हैं, अपने अनुभवों को संसाधित कर सकें और कल्पना कर सकें कि वे कहां से संबंधित हो सकते हैं। यह उन युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जिन्हें वयस्कों और सामान्य रूप से समाज द्वारा बार-बार निराश किया गया है।

जैसा कि स्पेंसर कहते हैं:

चाहे कुछ भी हो जाए, तुम्हें अगली बार वहाँ रहना होगा। ऐसा नहीं है कि युवा हमारे साथ जो चाहें कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई संघर्ष होता है तो हम कहते हैं, ‘ठीक है, यह सही नहीं है, मैं चाहता हूं कि आप इसके बारे में सोचें। मैं अगली बार आपसे मिलूंगा, और हम फिर कोशिश करेंगे’।

ग्रिफिथ्स और वेपीहा ने इस बात पर जोर दिया कि वे युवा लोगों के गीतों और तुकबंदी को ‘हमेशा मान्य’ करते हैं, भले ही वे शुरू में समस्याग्रस्त लगते हों।

अपशब्दों या कुछ विषयों पर रोक लगाने या अधिक नैतिक प्रतिक्रिया देने के बजाय, बैंक्सिया बीट्स ऐसे उदाहरणों का उपयोग स्वयं युवा लोगों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करने के अवसर के रूप में करता है।

संगीत संगीतकारों को युवाओं को अपने पिछले अनुभवों और समझ पर आलोचनात्मक रूप से विचार करने और अपने भविष्य के लिए सकारात्मक निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन करने का एक गैर-टकराव वाला तरीका प्रदान करता है।

संगीत एक अधिकार है, पुरस्कार नहीं

मैंने जिन संगीतकारों का साक्षात्कार लिया है वे सभी इस बात पर सहमत हैं कि संगीत कार्यक्रमों का उपयोग युवाओं को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, केवल अगर वे इसका अनुपालन नहीं करते हैं तो उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। संगीत को एक अधिकार के बजाय एक पुरस्कार के रूप में परिभाषित करने से संगीत कार्यक्रमों की परिवर्तनकारी संभावनाओं को अनुशासन और नियंत्रण की व्यापक सामाजिक प्रणालियों में शामिल करके कम करने की क्षमता है।

संगीत कार्यक्रम एक वैकल्पिक, सुरक्षित, रचनात्मक स्थान होना चाहिए जहां हर कोई शामिल हो।

युवा लोगों को ‘ठीक’ करने के लिए हस्तक्षेप के बजाय, जबकि वे हिरासत के तनाव से भी निपटते हैं, संगीत भी एक प्रभावी प्रारंभिक हस्तक्षेप रणनीति हो सकती है। युवाओं के अपमान के प्रति दंडात्मक प्रतिक्रियाओं पर हमारी अत्यधिक निर्भरता को कम करके – जो युवाओं की आघात-संबंधी और विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने में ‘विशेष रूप से अप्रभावी’ हैं, हम कल्पना कर सकते हैं कि ऐसे कार्यक्रम युवा न्याय को और अधिक व्यापक रूप से कैसे बदल सकते हैं।

अब सवाल यह है कि हम उन युवाओं के लिए ऐसे कार्यक्रम कैसे उपलब्ध करा सकते हैं जिन्हें उनकी सबसे अधिक आवश्यकता है। एक संगीतकार के साक्षात्कार के दौरान मैंने पूछा, ‘संगीत किसी ऐसे व्यक्ति का जीवन कैसे बदल सकता है जिसे अवसर नहीं दिया गया?’

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)