WHO issued a warning regarding rising corona infection

भारी पड़ सकती है लापरवाही.. कई देशों में बढ़ रहे कोरोना के मामले, WHO ने जारी की ये चेतावनी

भारी पड़ सकती है लापरवाही.. कई देशों में बढ़ रहे कोरोना के मामले : WHO issued a warning regarding rising corona infection

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 17, 2022/7:00 pm IST

नई दिल्लीः WHO issued a warning दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे है। इसी बीच अब डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने राष्ट्रों को वायरस के खिलाफ सतर्क रहने की चेतावनी दी हैं। डब्ल्यूएचओ को ये चेतावनी तब आई है, जब दुनिया के अधिकतर देश कोरोना से संबंधित पाबंदियां खत्म कर रही है।

Read  more :  अगले सप्ताह आ सकता है चक्रवाती तूफान ‘असनी’, कई जगहों पर हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

WHO issued a warning डब्ल्यूएचओ ने कहा इस बढ़ोतरी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन, बीए।2 सबलाइनेज और सार्वजनिक तौर पर स्वास्थ्य और सामाजिक नियमों में कमी भी शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम गेब्रियेसुस ने संवाददाताओं से कहा, “ये वृद्धि कुछ देशों में परीक्षण में कमी के बावजूद हो रही है, जिसका मतलब है कि हम जो मामले देख रहे हैं वे बड़ी बर्फ की चोटी की नोंक के जितने हैं।”

Read  more :  पति नहीं कर पाता था खुश, इसलिए महिला ने अपने भाई से किया सेक्स, फिर किया ये काम

पिछले हफ्ते से मामलों में हुई बढ़ोतरी
पिछले सप्ताह की तुलना में वैश्विक स्तर पर नए संक्रमणों में 8% की वृद्धि हुई, जिसमें 11 मिलियन नए मामले और 7-13 मार्च तक केवल 43,000 से अधिक नई मौतें हुईं। जनवरी के अंत के बाद पहली बार इतनी बढ़ोतरी देखी गई है। सबसे बड़ी छलांग डब्ल्यूएचओ के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में थी, जिसमें दक्षिण कोरिया और चीन शामिल हैं, जहां मामलों में 25% और मौतों में 27% की वृद्धि हुई।

Read  more :  क्रिकेट के बाद अब राजनीति में दमखम दिखाएंगे हरभजन सिंह, आम आदमी पार्टी ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार 

अफ्रीका में भी नए मामलों में 12% और मौतों में 14% की वृद्धि देखी गई, और यूरोप में मामलों में 2% की वृद्धि हुई, लेकिन मौतों में कोई उछाल नहीं आया। अन्य क्षेत्रों में मामलों में गिरावट दर्ज की गई है, जिसमें पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र भी शामिल है, हालांकि इस क्षेत्र में संक्रमण में पिछले स्पाइक से जुड़ी मौतों में 38% की वृद्धि देखी गई।

Read  more :  साल में दो बार फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, जनता को होली से पहले मिली बड़ी सौगात!

यूरोप में मार्च की शुरुआत में बढ़े केस
कई विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में मार्च की शुरुआत से मामले बढ़ने के साथ यूरोप में एक और कोरोनावायरस लहर का सामना करना पड़ रहा है।