कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की मिल सकती है छुट्टी, नए श्रम कानूनों में सरकार कर रही प्रावधान | Employees can get leave for three days a week, the government is making provisions in new labor laws

कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की मिल सकती है छुट्टी, नए श्रम कानूनों में सरकार कर रही प्रावधान

कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की मिल सकती है छुट्टी, नए श्रम कानूनों में सरकार कर रही प्रावधान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : February 9, 2021/7:15 am IST

नईदिल्ली। केंद्र सरकार नए श्रम कानूनों के तहत एक सप्ताह में तीन दिन छुट्टी का प्रावधान कर सकती है। सोमवार को बजट में श्रम मंत्रालय के लिए हुए ऐलान पर जानकारी देते हुए श्रम सचिव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा हफ्ते में चार कामकाजी दिन और उसके साथ तीन दिन वैतनिक छुट्टी का विकल्प देने की तैयारी की जा रही है। नए लेबर कोड में नियमों में ये विकल्प भी रखा जा सकता है। इस नियम पर कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति से फैसला ले सकते हैं। नए नियमों के तहत सरकार ने काम के घंटों को बढ़ाकर 12 घंटे तक करने को शामिल किया है। काम करने के घंटों की हफ्ते में अधिकतम सीमा 48 है, ऐसे में कामकाजी दिनों का दायरा पांच से घट सकता है।

ये भी पढ़ेंः 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 10 हजार देनी होगी लेट फीस, विवादों में घिरा …

ईपीएफ पर टैक्स लगाने को लेकर बजट में हुए ऐलान पर और जानकारी देते हुए श्रम सचिव ने कहा कि इसमें ढाई लाख रुपये से ज्यादा निवेश होने के लिए टैक्स सिर्फ कर्मचारी के योगदान पर लगेगा। कंपनी की तरफ से होने वाला अंशदान इसके दायरे में नहीं आएगा या उस पर कोई बोझ नहीं पडे़गा। साथ ही छूट के लिए ईपीएफ और पीपीएफ भी नहीं जोड़ा जा सकता। ज्यादा वेतन पाने वाले लोगों की तरफ से होने वाले बड़े निवेश और ब्याज पर खर्च बढ़ने की वजह से सरकार ने ये फैसला लिया है। श्रम मंत्रालय के मुताबिक 6 करोड़ में से सिर्फ एक लाख 23 हजार अंशधारक पर ही इन नए नियमों का असर होगा।

ये भी पढ़ेंः 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए हाई और हायर सेकण्डरी स्कूल ही होंग…

वहीं न्यूनतम ईपीएफ पेंशन में बढोतरी के सवाल पर श्रम सचिव ने कहा कि इस बारे में कोई प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा ही नहीं गया था। जो प्रस्ताव श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भेजे थे, उन्हें केंद्रीय बजट में शामिल कर लिया गया है। श्रमिक संगठन लंबे समय से ईपीएफ की मासिक न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका तर्क है कि सामाजिक सुरक्षा के नाम पर सरकार न्यूनतम 2000 रुपये या इससे अधिक पेंशन मासिक रूप से दे रही है जबकि ईपीएफओ के अंशधारकों को अंश का भुगतान करने के बावजूद इससे बहुत कम पेंशन मिल रही है।