यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका, राशिद अल्वी ने अमरोहा सीट के लिए किया इंकार, कांग्रेस ने सचिन चौधरी को दी टिकट | Big blow to Congress in UP Rashid Alvi refuses to contest from Amroha seat Congress gives ticket to Sachin Chaudhary

यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका, राशिद अल्वी ने अमरोहा सीट के लिए किया इंकार, कांग्रेस ने सचिन चौधरी को दी टिकट

यूपी में कांग्रेस को बड़ा झटका, राशिद अल्वी ने अमरोहा सीट के लिए किया इंकार, कांग्रेस ने सचिन चौधरी को दी टिकट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 25, 2019/9:19 am IST

उत्तर प्रदेश । लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राशिद अल्वी ने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार वह टिकट मिलने पर देरी के चलते पार्टी नेतृत्व से नाराज थे। कांग्रेस नेतृत्व ने 36 घंटों के अंदर ही राशिद अल्वी की जगह अब सचिन चौधरी को अमरोहा सीट से उम्मीदवार बनाया है। अमरोहा सीट 37 फीसदी मुसलमान है। इस समीकरण को ध्यान में रखकर कांग्रेस ने राशिद अल्वी को अमरोहा से उम्मीदवार बनाया था।

ये भी पढ़ें- विधायक विश्वास सारंग ने कहा- ‘जनता दिग्विजय सिंह का बंटाधार करेगी’

राशिद अल्वी ने चुनाव नहीं लड़ने के बारे में पार्टी आलाकमान को बता दिया है। राशिद अल्वी यूपी कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन भी हैं। राशिद अल्वी का अमरोहा से उम्मीदवारी वापस लेना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है। राशिद अल्वी अमरोहा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी थे, राशिद अल्वी के मना करने के बाद कांग्रेस ने सचिन चौधरी को अमरोहा का नया उम्मीदवार बनाया है। हालांकि राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस की पहली सूची में नाम नहीं होने की वजह से राशिद अल्वी नाराज चल रहे थे। उनका नाम पार्टी की 8वीं सूची में आया था। अमरोहा सीट से भाजपा ने कंवर सिंह तंवर और बसपा ने दानिश अली को मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, सत्ता में आने पर गरीबों को हर साल 72 हजार रुपए देंगे, जानिए पूरी बात

कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता राशिद अल्वी 1999 में सांसद चुने गए थे। इसके अलावा दो बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी का किला फतह करने के लिए कुछ 6 समितियां बनाई थीं। इन समितियों में कुल 92 लोग हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिन छह समितियों के गठन को मंजूरी दी है, उनमें चुनाव समिति, प्रचार अभियान समिति, चुनाव रणनीति और योजना समिति, समन्वय समिति, घोषणापत्र समिति और मीडिया एवं प्रचार समिति शामिल है। राशिद अल्वी यूपी कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन भी हैं। राशिद अल्वी मैनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन बनाए गए हैं। इस कमेटी में कुल 10 सदस्य हैं, इनमें पूर्व मंत्री प्रदीप जैन, पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद, पूर्व एमपी बृजलाल खाबरी, पूर्व विधायक गजराज सिंह और हफीजुर्रहमान, पूर्व एमएलसी हरेंद्र अग्रवाल, रिसर्च विभाग के संयुक्त सचिव हर्षवर्धन श्याम, प्रदेश यूथ कांग्रेस (पूर्वी जोन) के अध्यक्ष नीरज त्रिपाठी और एनएसयूआई पश्चिम जोन के अध्यक्ष रोहित राणा शामिल हैं।

 
Flowers