रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार, लोन महंगा नहीं होगा, ईएमआई सस्ती नहीं | Repo rate remains unchanged at 6.5 percent, loan will not be expensive

रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार, लोन महंगा नहीं होगा, ईएमआई सस्ती नहीं

रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार, लोन महंगा नहीं होगा, ईएमआई सस्ती नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 5, 2018/11:04 am IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बुधवार को अपनी मॉनिटरी पॉलिसी समीक्षा में आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव न करते हुए इसे 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है। जबकि रिवर्स रेपो रेट 6.25 फीसदी पर बना हुआ है। इसका अर्थ यह हुआ कि न तो आपका लोन सस्ता होगा न ही आपकी ईएमआई कम होगी।

रिजर्व बैंक ने हालांकि नगदी प्रवाह बढ़ाने के लिए स्टैच्यूरी लिक्विडिटी रेशियो (एसएलआर) में 0.25 फीसदी की कटौती की है। एसएलआर के तहत बैंकों को तय रकम आरबीआई के पास रखना होता है।  केंद्रीय बैंक ने कैश रिजर्व रेश्यो (सीआरआर) में कोई बदलाव नहीं किया है।

यह भी पढ़ें : निर्वाचन आयोग ने बुलाई बैठक, 27 जिलाधीशों को दी जाएगी मतगणना की ट्रेनिंग 

साथ ही, रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 7.5 फीसदी जताया है। बता दें कि अक्टूबर में हुई पिछली समीक्षा बैठक में भी रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। जून से केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में लगातार दो बार बढ़ोतरी की। उसके बाद अक्टूबर में ब्याज दरों में कोई बदलवान नहीं किया। जबकि उम्मीद की जा रही थी कि केंद्रीय बैंक आज ब्याज दरों में वृद्धि कर सकत है।

 
Flowers