उप्र में मदरसों में राष्ट्रगान जरूरी किए जाने में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं :शाहनवाज

उप्र में मदरसों में राष्ट्रगान जरूरी किए जाने में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं :शाहनवाज

: , May 14, 2022 / 09:12 PM IST

पटना, 14 मई (भाषा) भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि योगी आदित्यनाथ प्रशासन द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने के आदेश में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है।

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज ने यह भी दावा किया कि जिस मदरसे में उन्होंने खुद अध्ययन किया था वहां ‘‘जन गण मन’’ खुशी से गाया जाता था।

उत्तरप्रदेश मदरसा बोर्ड के आदेश के बारे में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर शाहनवाज ने कहा, ‘‘क्या अब तक उत्तरप्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान नहीं गाया जाता था। अगर ऐसा है तो मैं बहुत हैरान हूं।’’

शाहनवाज ने कहा, ‘‘मैंने खुद एक मदरसे में पढ़ाई की है। वहां हम खुशी-खुशी और स्वेच्छा से राष्ट्रगान का पाठ करते थे। राष्ट्र के प्रति श्रद्धा दिखाने में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं हो सकता है।’’

उत्तरप्रदेश मदरसा बोर्ड के मदरसों में छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू होने से पहले राष्ट्रगान का पाठ अनिवार्य किए जाने को कुछ इस्लामी विद्वानों द्वारा अपवाद के रूप में लिया गया है जो दावा करते हैं कि रवींद्र नाथ टैगोर द्वारा लिखे गए उक्त कविता के शब्द उनके धार्मिक सिद्धांतों के खिलाफ हैं ।

भाषा अनवर रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)