Buy Gold at the Rate of Rs 5109 per Gram From Tomorrow

कल से सरकार देगी सस्ता सोना खरीदने का मौका, 5109 रुपए प्रति ग्राम होगी कीमत, जानें इससे सबंधित जानकारियां

Buy Gold at the Rate of Rs 5109 per Gram From Tomorrow

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : February 27, 2022/5:02 pm IST

नई दिल्लीः Buy Gold at the Rate of Rs 5109 यदि आप सोने में निवेश करने की इच्छा रखते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की अगली किस्त सोमवार से खुलने जा रही है। रिजर्व बैंक (RBI) ने बॉन्ड के लिये इश्यू प्राइस का ऐलान कर दिया है. आरबीआई ने इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की 10 वीं किस्त सब्सक्रिप्शन के लिए 28 फरवरी से 4 मार्च तक खुली रहेगी।

Read more :  भूकंप के झटकों से ढह गए कई घर.. अब तक 10 की मौत.. मलबे में अब भी दबे हो सकते हैं कई लोग

Buy Gold at the Rate of Rs 5109 केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “गोल्ड बॉन्ड का आधार मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम होगा।” सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा। आरबीआई ने कहा, “ऑनलाइन भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा।

Read more :  Ukraine War Video: रूसी टैंक के सामने निहत्था खड़ा हो गया शख्स.. सामने आया हैरान करने वाला वीडियो

“कहां से खरीद सकेंगे गोल्ड बॉन्ड
गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की नौवीं किस्त दस से 14 जनवरी तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली थी और इस दौरान इश्यू प्राइस 4,786 प्रति ग्राम सोना था। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार ये बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे।

Read more :  ये है अब तक की सबसे बोल्ड फिल्म, इस दिन सिनेमाघरों में देगी दस्तक, सीन्स देख छूट जाएगा पसीना 

कितना सोना खरीद सकते हैं
योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोने और अधिकतम चार किलोग्राम सोने के लिए निवेश कर सकते हैं। हिंदु अविभाजित परिवार चार किलो और ट्रस्ट व इसी प्रकार की इकाइयां प्रत्येक वित्त वर्ष में 20 किलो सोने के लिए आवेदन कर सकते हैं।