Hindustan Unilever in talks to buy majority stake in MDH Spices

धर्मपाल गुलाटी के निधन के बाद बिकने के कगार पर पहुंची MDH! ये कंपनी लगा सकती है बड़ा दांव

धर्मपाल गुलाटी के निधन के बाद बिकने के कगार पर पहुंची MDH! Hindustan Unilever in talks to buy majority stake in MDH Spices

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 22, 2022/2:11 pm IST

नई दिल्ली: MDH Spices मसाला मार्केट के बेताज बादशाह MDH संस्थापक धर्मपाल गुलाटी के निधन के बाद बिकने के कगार पर आ पहुंची है। इस बात की चर्चा जोरों पर है कि MDH अपने शेयर्स बेच रहा है। वहीं, MDH की हिस्सेदारी खरीदने वाली कंपनी में सबसे पहला नाम Hindustan Unilever का नाम सामने आ रहा है। हालांकि अभी कंपनी की ओर ऐसी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो MDH जल्द ही Hindustan Unilever का हिस्सा बन जाएगा।

Read More: खैरागढ़ उपचुनाव: कांग्रेस ने घोषित किया प्रत्याशी, यशोदा वर्मा पर जताया भरोसा 

MDH Spices इस बारे में मिंट ने 22 मार्च एक नामी मीडिया संस्थान ने खबर प्रकाशित की थी, जिसमें यह कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर कारोबार को देखते हुए MDH का वैल्यूएशन 10,000-15,000 करोड़ रुपए के बीच हो सकता है। इस चर्चा के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों हवाले से ऐसा कहा गया है। इस तरह के अन्य अधिग्रहणों में मसाला निर्माताओं ने Ebitda के 12-15 गुना मूल्य के मूल्यांकन को कोट किया है। उदाहरण के लिए आईटीसी (ITC) ने कोलकाता के सनराइज फूड्स (Sunrise Foods) को 2,150 करोड़ रुपये में खरीदा, जिसका मूल्यांकन पिछले साल के ऑपरेटिंग प्रॉफिट से 25 गुना अधिक था।

Read More: ’24 में से 30 घंटे करना होगा काम’ सीएम केजरीवाल ने पंजाब के विधायकों को दी नसीहत

सनराइज का FY20 Ebitda 88 करोड़ रुपये था जबकि रेवन्यू 591 करोड़ रुपये रहा था। तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो एमडीएच ने 1,191 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री पर वित्त वर्ष 2021 में 507 करोड़ रुपये की कमाई की थी। सूत्रों ने कहा कि MDH Spices के संस्थापक धर्मपाल गुलाटी (Dharampal Gulati) की मृत्यु के बाद कंपनी अन्य समूहों के साथ भी चर्चा कर रही है। लेकिन यहां यह पता नहीं चल सका है कि डील के लिए किसने रुचि दिखाई है।

Read More: दूल्हे के सामने दुल्हन ने Boyfriend से रचाई शादी, देखते रह गए बाराती, सामने आई ये वजह 

मार्की इन्वेस्टिंग बैंकिंग फर्म एवेंडस कैपिटल (Avendus Capital) का अनुमान है कि भारत का ब्रांडेड मसाला बाजार 2025 तक दोगुना होकर 50,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। विश्लेषकों का मानना ​​है कि HUL के इस क्षेत्र में उतरने से मसालों के कारोबार में हलचल बढ़ सकती है। खासकर अगर अधिग्रहण के बाद एमडीएच को बढ़ावा देने के लिए एचयूएल अपनी वितरण क्षमता का उपयोग करती है।

Read More: तंत्र-मंत्र से इलाज करने के नाम पर महिलाओं और बच्चियों से हवस पूरी करता था ढोंगी, 400 से अधिक परिवार की महिलाओं को बना चुका है शिकार

विश्लेषकों के मुताबिक इसका टियर ।। शहरों के आगे बढ़ना एक चुनौती भी होगा क्योंकि टियर III, IV और V शहरों में वहां लोकल ब्रांड्स ने सालों से अपने ग्राहकों के प्रति अपने प्रोडक्ट्स के भरोसे को बरकरार रखा है। रिपोर्ट के अनुसार, एचयूएल और एमडीएच स्पाइसेस ने सवालों का जवाब नहीं दिया। MDH Spices भारत में 60 से अधिक उत्पाद बेचता है और कम से कम 1,000 थोक विक्रेताओं और लाखों रिटेल विक्रेताओं के साथ कारोबार करता है। इसकी वेबसाइट का दावा है कि कंपनी एक दिन में 30 टन मसालों का उत्पादन कर सकती है।

Read More: 10वीं कक्षा के ​लिए नहीं होगी बोर्ड परीक्षा…शिक्षा मंत्रालय ने नई शिक्षा नीति के तहत लिया फैसला? जानिए क्या है वायरल दावे की सच्चाई