हुंदै की भविष्य में चार ईवी मॉडल उतारने की योजना, क्रेटा का बिजलीचालित संस्करण मार्च तिमाही में |

हुंदै की भविष्य में चार ईवी मॉडल उतारने की योजना, क्रेटा का बिजलीचालित संस्करण मार्च तिमाही में

हुंदै की भविष्य में चार ईवी मॉडल उतारने की योजना, क्रेटा का बिजलीचालित संस्करण मार्च तिमाही में

:   Modified Date:  June 17, 2024 / 05:49 PM IST, Published Date : June 17, 2024/5:49 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जून (भाषा) वाहन विनिर्माता हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने आने वाले समय में चार इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मॉडल उतारने की योजना बनाई है जिनमें लोकप्रिय एसयूवी क्रेटा का बिजलीचालित संस्करण भी शामिल होगा।

हुंदै मोटर इंडिया ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की मंजूरी के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष दायर दस्तावेजों के मसौदे में यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में ही कंपनी क्रेटा का ईवी संस्करण लेकर आ सकती है।

दस्तावेजों के मसौदे के मुताबिक, ईवी मॉडल को पेट्रोल एवं डीजल की तुलना में प्रतिस्पर्द्धी बनाने के लिए ईवी के अधिकतम कलपुर्जों का उत्पादन स्थानीय स्तर पर करने की योजना है। इनमें बैटरी और इंजन के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण भी शामिल होंगे। इसके अलावा ईवी की आपूर्ति शृंखला को स्थानीय स्तर पर तैयार करने की भी योजना है।

कंपनी ने कहा, ‘‘हमने महंगी प्रीमियम ईवी के साथ बदलाव की रणनीति पर चलना शुरू किया है और आने वाले समय में व्यापक बाजार के लिए मॉडल उतारे जाएंगे। इस रणनीति के तहत भविष्य में हमारा चार ईवी मॉडल लेकर आने का इरादा है जिनमें जनवरी-मार्च 2025 तिमाही में क्रेटा का ईवी मॉडल भी शामिल है।’’

फिलहाल कंपनी भारत में आयोनिक5 और कोना इलेक्ट्रिक के रूप में दो ईवी मॉडल बेच रही है। इनकी कीमत क्रमशः 45 लाख और 24 लाख रुपये है।

हुंदै मोटर ने कहा है कि वह भारत में बाजार मांग के अनुरूप ईवी मॉडल को उतारने की रणनीति पर चल रही है ताकि प्रत्येक मूल्य वर्ग में उसके बिजलीचालित मॉडल मौजूद हों।

कंपनी ने कहा, ‘‘ईवी विनिर्माण के अलावा हम चार्जिंग स्टेशन बनाकर भारत में ईवी ढांचे को भी खड़ा करना चाहते हैं। मार्च, 2024 तक हमने भारत में 11 फास्ट चार्जिंग स्टेशन खड़े किए हैं। हम शहरों के भीतर और राजमार्गों पर चार्जिंग स्टेशन लगाकर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति आकर्षण जगाना चाहते हैं।’’

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने पिछले सप्ताह आईपीओ की मंजूरी के लिए सेबी के समक्ष शुरुआती दस्तावेज जमा किए हैं। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो यह भारत में एलआईसी से भी बड़ा आईपीओ साबित होगा। एलआईसी वर्ष 2022 में 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई थी।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)