अब निवेश के लिए कर्ज की तलाश कर रहा है भारतीय कॉरपोरेट क्षेत्र : एसबीआई चेयरमैन |

अब निवेश के लिए कर्ज की तलाश कर रहा है भारतीय कॉरपोरेट क्षेत्र : एसबीआई चेयरमैन

अब निवेश के लिए कर्ज की तलाश कर रहा है भारतीय कॉरपोरेट क्षेत्र : एसबीआई चेयरमैन

:   Modified Date:  June 13, 2024 / 04:02 PM IST, Published Date : June 13, 2024/4:02 pm IST

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा है कि कॉरपोरेट क्षेत्र से कर्ज की मांग बढ़ रही है और पांच लाख करोड़ रुपये का ऋण प्रक्रिया में हैं।

खारा ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि जहां पिछले कुछ वर्षों के दौरान कंपनियों के बही-खाते में पर्याप्त नकदी अधिशेष था, लेकिन वहीं अब उन्होंने कार्यशील पूंजी जरूरतों और क्षमता विस्तार के लिए कर्ज की तलाश शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा, “अब हम ऐसे चरण में आ गए हैं, जहां उन्होंने (कॉरपोरेट) अपनी क्षमता बढ़ाने या कार्यशील पूंजी की जरूरत को पूरा करने उद्देश्य से बैंकों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। बेशक, यह मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं। जब हम नहीं लिए गए मियादी ऋण प्रतिशत को देखते हैं, तो यह 25 से घटकर 18 प्रतिशत पर आ गया है।’’

उन्होंने कहा कि इसलिए ये सभी बातें इस बात की पुष्टि करती हैं कि निजी क्षेत्र में अवसर मौजूद रहेंगे और एसबीआई इस क्षेत्र के लिए मूल्य सृजन करने की स्थिति में होगा।

एसबीआई चेयरमैन ने कहा, “साथ ही जब हम नए प्रस्तावों की पाइपलाइन को देखते हैं, तो यह काफी अच्छी है। यहह लगभग पांच लाख करोड़ रुपये या उससे अधिक है।’’

खुदरा कृषि और एमएसएमई (आरएएम) ऋण के संबंध में खारा ने कहा कि उच्च ब्याज दर के बावजूद एसबीआई इस वर्ष भी 16 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर सकता है।

बीते वित्त वर्ष में एसबीआई का आरएएम 16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 21 लाख करोड़ रुपये रहा है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)