आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा : सीतारमण |

आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा : सीतारमण

आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा : सीतारमण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 28, 2021/7:47 pm IST

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) नए आयकर पोर्टल में अब भी दिक्कतें कायम हैं। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उम्मीद जताई कि आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा।

सीतारमण ने बुधवार को कहा कि वह नहीं चाहेंगी कि इन्फोसिस द्वारा विकसित वेबसाइट की शुरुआत ऐसी रहे, लेकिन अब उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही इन मुद्दों को हल कर लिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि इन्फोसिस ने सात जून को पोर्टल की शुरुआत से पहले इसको परीक्षण के तौर पर चलाया था। लेकिन प्रयोगकर्ताओं को इस पोर्टल पर दिक्कतें आ रही हैं।

सीतारमण ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मैं चाहूंगी कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। लेकिन हम सुधार की राह पर है। जल्द यह पोर्टल हमारी योजना के अनुरूप काम करने लगेगा।’’

नए आयकर पोर्टल www.incometax.gov.in में सात जून को शुरुआत से ही तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इन्फोसिस के साथ इस पोर्टल के शुरू होने से पहले इसका परीक्षण के तौर पर संचालन किया था। लेकिन इसके बावजूद प्रयोगकर्ताओं को शुरुआत से ही कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सीतारमण ने कहा कि इन्फोसिस भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) तथा मंत्रालय के साथ इस बारे में काम कर रही है। ‘‘मुझे चार्टर्ड अकाउंटेंट तथा आयकर पेशेवरों से पता चला है कि पोर्टल में अब निश्चित रूप से काफी सुधार हुआ है।’’

इन्फोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का अनुबंध मिला था। इसके पीछे मकसद आयकर रिटर्न की जांच परख की प्रक्रिया को 63 दिन घटाकर एक दिन करना है।

सरकार जनवरी, 2019 से जून, 2021 तक इन्फोसिस को इसके लिए 164.5 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।

सीतारमण ने 22 जून को इस मुद्दे पर इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)