Ration Card Update: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान... | Last date for linking ration with Aadhar card

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान…

Last date for linking ration with Aadhar card: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान...

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2024 / 08:57 PM IST, Published Date : June 14, 2024/8:57 pm IST

Last date for linking ration with Aadhar card: नई दिल्ली। सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार बीपीएल कार्डधारकों को कई सुविधाएं दे रही है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक है तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

Read more: Electricity Rate Hike: चुनाव खत्म होने के बाद महंगी हुई बिजली, इस तारीख से लागू होगी नई दर… 

आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो आपको पहले ई-केवाईसी कराना जरुरी है। अगर आप ई-केवाईसी नहीं कराते तो आपको आगे चलकर कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने इसे आधार कार्ड से जोड़ने की तारीख में बढ़ोतरी कर दी है, जिससे लोगों की चिंता खत्म हो गई है। आराम से राशन कार्ड की ई-केवाईसी का काम कर सकते हैं। इतने आपको राशन का फायदा मिलता रहेगा।

आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख

Last date for linking ration with Aadhar card: सरकार की तरफ से आधार कार्ड और राशन कार्ड को मर्ज कराने की तारीख में बढ़ोतरी कर दी है। पहले यह काम कराने की आखिरी तारीख 30 जून 2024 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 तक कर दी है, जिस काम को आप आराम से करवा सकते हैं। इससे पहले भी सरकार कई बार राशन के आधार से जोड़ने की तारीखों को बढ़ाने का फैसला कर चुकी है।

सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन को आधार से मर्ज करना जरूरी कर दिया था। इसे इग्नोर करने पर आपको राशन की सुविधा का फायदा नहीं नहीं मिलेगा। इसमें सबसे खास बात की, यह काम आप पास में ही स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर करवा सकते हैं, जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Read more: शश राजयोग में इन 4 राशियों पर मेहरबान होंगे शनिदेव, बनेंगे आय के नए स्रोत, होगी जबरदस्त कमाई 

जानिए कैसे करें आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक?

  • आपको सबसे पहले अपने राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी। सरकार ने हर राज्य के लिए अलग पोर्टल बना रखा है।
  • इसके बाद राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का ऑप्शन सामने ओपन हो जाएगा। यहां से आप अपना ई-केवाइसी का प्रोसेस शुरू करने का काम कर सकते हैं।
  • फिर लिंक करने की प्रकिया को पूरा करने के लिए आपसे राशन कार्ड का नंबर, आधार कार्ड का नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा लिस्ट करने की जरूरत होगी।
  • फिर आपको सबमिशन बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  • इसके बाद आपको ओटीपी वाला मैसेज मिल जाएंगे। यहां आपको दर्ज करने की जरूरत होगी। इससे आपका आधार आपको राशन कार्ड से लिंक करने का काम आराम से हो जाएगा।
  • फिर आपको एसएमएस के जरिए आधार कार्ड से लिंक होने की जानकारी मिल जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp