Modi Government will Charge GST on These Goods from January 1 2022

1 जनवरी को जनता को लगेगा तगड़ा झटका, अब सरकार इन वस्तुओं पर भी वसूलेगी GST

1 जनवरी को जनता को लगेगा तगड़ा झटका, अब सरकार इन वस्तुओं पर भी वसूलेगी GST! Modi Government will Charge GST on These Goods

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 30, 2021/10:47 pm IST

नई दिल्ली: Charge GST on These Goods नया साल यानी 1 जनवरी 2022 आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है क्योंकि इस तारीख से कई चीजों पर टैक्स यानी GST बढ़ने जा रहा है। लिहाज़ा कपड़े, जूते चप्पल खरीदने से लेकर कैब की ऑनलाइन बुकिंग भी आपकी जेब को अब पहले से ज़्यादा ढीली करेगी। 1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर पर 12% GST लगने लगेगा। भारत सरकार ने कपड़े और फुटवेयर पर 7% GST बढ़ा दी है। रेडीमेड गारमेंट्स पर भी GST की दर 5% से बढ़कर 12% हो जाएगी। इससे रेडीमेड गारमेंट्स की कीमतें बढ़ेंगी। ऐसे में नए साल से रेडीमेट गारमेंट्स खरीदने के लिए ग्राहकों को ज़्यादा पैसे चुकाने पड़ जाएंगे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

Charge GST on These Goods इसके अलावा ऑनलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा या कैब बुकिंग पर भी अब आपको 5% GST लगेगा। यानी ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा। हालांकि ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा। उसे टैक्स से बाहर रखा गया है। नए साल से फूड डिलीवरी ऐप्स जैसे जोमैटो और स्विगी पर भी 5% GST लगेगा। हालांकि यूजर्स पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि यह पहले ही क्लियर किया जा चुका है कि सरकार यह टैक्स ग्राहकों से नहीं, बल्कि ऐप कंपनियों से वसूलेगी।

Read More: IND vs BAN U19 Asia Cup : आठवीं बार फाइनल में पहुंचा भारत, सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 103 रन से हराया 

हालांकि ऐसा देखा जाता है कि अगर सरकार की ओर से किसी कंपनी पर कोई टैक्स लगाया जाता है तो ऐप कंपनियां किसी ना किसी तरीके से उसे ग्राहकों से ही वसूलती हैं। ऐसे में नए साल में ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना महंगा हो सकता है। टैक्स चोरी रोकने के लिए नए साल में कुछ और कदम भी उठाए जाएंगे। इनमें GST रिफंड पाने के लिए आधार वैरिफिकेशन को compulsory करना, जिन businesses ने टैक्स pay नहीं किए हैं, उनकी GSTR-1 फाइलिंग सुविधा पर रोक लगाना वगैरह शामिल है।

Read More: 1 जनवरी से 3 लाख रुपए तक महंगी हो जाएगी इस कंपनी की कार, शोरूम जाने से पहले चेक कर लें कीमत