पेप्सिको उप्र में चिप्‍स उत्‍पादन इकाई में करेगी 814 करोड़ रुपये का निवेश | PepsiCo to invest Rs 814 crore in Chips Production Unit in U.P.

पेप्सिको उप्र में चिप्‍स उत्‍पादन इकाई में करेगी 814 करोड़ रुपये का निवेश

पेप्सिको उप्र में चिप्‍स उत्‍पादन इकाई में करेगी 814 करोड़ रुपये का निवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 12, 2020/2:07 pm IST

लखनऊ, 12 अक्‍टूबर ( भाषा) बहुराष्ट्रीय फूड एवं बेवरेज कंपनी पेप्सिको उत्तर प्रदेश में 814 करोड़ रुपये के निवेश से एक नवीन (ग्रीनफील्ड) आलू चिप्स उत्पादन इकाई स्थापित करेगी।

सोमवार को जारी सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई। यह इकाई मथुरा जिले के कोसी में उत्‍तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा उपलब्ध कराई गई लगभग 35 एकड़ भूमि पर स्थापित की जाएगी। सरकारी प्रवक्‍ता के मुताबिक स्थापना के पश्चात् इस चिप्स उत्पादन इकाई में 1,500 लोगो को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोज़गार मिलेगा। अगले वर्ष के मध्य तक इस इकाई में वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ होने की संभावना है।

सरकार द्वारा जारी बयान में पेप्सिको इंडिया के अध्यक्ष अहमद अल शेख ने कहा कि ”पहले इस परियोजना में 500 करोड़ रुपये निवेश प्रस्तावित था, जिसको बढ़ाकर अब 814 करोड़ रुपये कर दिया गया है। कच्चा माल (आलू) स्थानीय स्रोतों से खरीदा जाएगा।” राज्‍य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा ”मुख्‍यमंत्री के दूरदर्शी व स्पष्ट नीतिगत् दिशा-निर्देशन में राज्य सरकार द्वारा ईज़ आफ डूइंग बिज़नेस के सुधारों को त्वरित गति से लागू करने के परिणामस्वरूप निवेशकों में उत्तर प्रदेश के प्रति विश्वास स्थापित हुआ है और पेप्सिको सहित अनेक कंपनियां सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ राज्य में निवेश कर रही हैं।“

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने बताया कि ”इस परियोजना की स्थापना से न केवल राज्य में खाद्य-प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि क्षेत्रीय किसानों को भी लाभ होगा।” अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक कुमार ने बताया कि पेप्सिको द्वारा यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 में 500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश वाली इस परियोजना की स्थापना हेतु एमओयू किया गया था तथा जुलाई 2019 में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में भूमि की व्यवस्था के साथ परियोजना का शुभारंभ हो गया था।

भाषा आनन्‍द

धीरज मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)