सेबी अराइज भूमि डेवलपर्स की संपत्तियों की 14 जुलाई को नीलामी करेगा |

सेबी अराइज भूमि डेवलपर्स की संपत्तियों की 14 जुलाई को नीलामी करेगा

सेबी अराइज भूमि डेवलपर्स की संपत्तियों की 14 जुलाई को नीलामी करेगा

:   Modified Date:  June 13, 2023 / 05:11 PM IST, Published Date : June 13, 2023/5:11 pm IST

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) पूंजी बाजार नियामक सेबी निवेशकों का पैसा निकालने के लिए 14 जुलाई को अराइज भूमि डेवलपर्स और उसके निदेशकों की 11 संपत्तियों की नीलामी करेगा।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मंगलवार को एक नोटिस में कहा कि इन संपत्तियों की नीलामी 43 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर की जाएगी। नीलामी से बेची जाने वाली संपत्तियों में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में स्थित जमीन, एक दुकान और एक भूखंड शामिल हैं।

अराइज़ भूमि डेवलपर्स ने अपनी विभिन्न निवेश योजनाओं के जरिये ‘कृषि भूमि की खरीद’ के नाम पर वर्ष 2013-14 में लोगों से आठ करोड़ रुपये से अधिक रकम जुटाई थी। उस समय निवेशकों को अनुबंध खत्म होने पर एक अनुमानित राशि देने का वादा किया गया था।

सेबी के अनुसार, अराइज की यह योजना सीआईएस (सामूहिक निवेश योजना) बनने के लायक थी लेकिन इसके लिए नियामक से अनिवार्य पंजीकरण की जरूरत होती है। हालांकि, कंपनी सेबी से जरूरी मंजूरी लिए बगैर ये योजनाएं लेकर आई थी।

सेबी ने कहा कि वह 14 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच ऑनलाइन तरीके से कंपनी और उसके निदेशकों की संपत्तियों की नीलामी करेगा। इसके लिए संपत्तियों का कुल आरक्षित मूल्य 43.6 करोड़ रुपये आंका गया है।

सेबी ने निवेशकों का पैसा ब्याज समेत वापस करने के निर्देश के बाद उनकी कुछ संपत्तियों को कुर्क कर लिया था। मामले में सेबी ने बैंक और डीमैट खाते भी कुर्क किए थे।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)