उप्र के बलरामपुर में जल संचयन को लेकर महाभियान की शुरुआत |

उप्र के बलरामपुर में जल संचयन को लेकर महाभियान की शुरुआत

उप्र के बलरामपुर में जल संचयन को लेकर महाभियान की शुरुआत

:   Modified Date:  June 16, 2024 / 02:58 PM IST, Published Date : June 16, 2024/2:58 pm IST

बलरामपुर (उप्र), 16 जून (भाषा) भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों को राहत देने तथा जल संचयन को लेकर उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिला प्रशासन ने जिले के 793 ग्राम सभाओं में गड्ढा खोदने के महाभियान की शुरुआत की है। एक वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस महाभियान से अग्निकांड तथा बाढ़ बचाव के साथ-साथ सिंचाई कार्य करने में सहायता मिलेगी और इसके साथ ही पांच लाख 84 हजार मनरेगा मजदूरों को रोजगार मिलेगा।

बलरामपुर के जिलाधिकारी अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि इस महाभियान की शुरुआत श्रीदत गंज विकासखंड के ग्राम पंचायत जिगना एवं उतरौला विकासखंड के इमलिया बनघुसरा से की गई है। उन्होंने कहा कि इसके तहत जिले के 793 ग्राम पंचायतों में एक साथ 1500 स्थानों पर गड्ढे खोदने का काम शुरू किया गया है, जिसके तहत नहरों और जलाशयों को जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस महाभियान को सफल बनाने के लिए लगभग एक हजार ग्राम प्रधान एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि इससे जिले के पांच लाख 84 हजार मनरेगा मजदूरों को रोजगार मिलेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना पर लगभग 13 करोड़ 85 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि इस महाभियान के दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे तथा जल संरक्षण के साथ साथ भूगर्भ जल स्तर को सुधारने में भी सहायता मिलेगी।

उन्होंने बताया कि बलरामपुर जिला बाढ़ प्रभावित जिलों में शामिल हैं और गड्ढों के बन जाने से बाढ़ नियंत्रण में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह गांवों में होने वाली अग्निकांड की घटनाओं को रोकने में सहायक साबित होगा।

उन्होंने कहा कि गड्ढों और तालाबों में पानी भर जाने से गांवों में अग्निकांड होने पर उसे रोकने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस महाभियान से गड्ढों में पानी भर जाने से एक तरह जहां जीव जंतु की जान बचाने में सहायता मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ किसानों को सिंचाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी यह वरदान साबित होगा।

भाषा सं आनन्द नेत्रपाल देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)