‘भुइंया के भगवान 2019’: अन्नदाताओं को सम्मानित करने IBC24 की पहल

'भुइंया के भगवान 2019': अन्नदाताओं को सम्मानित करने IBC24 की पहल

Edited By: , September 15, 2021 / 08:05 PM IST

रायपुर: ”भुइंया के भगवान” अन्नदाताओं को उनके सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित करने की IBC24 की एक पहल है। इस कार्यक्रम के तहत आपका भरोसेमंद चैनल IBC24 किसानों को सम्मानित तो करता ही है, साथ ही उन्हें एक ऐसा मंच प्रदान करता है, जहां वे अपनी बात जनता के सामने रख सकें। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारे अन्नदाता यानी किसान भाई-बहन बेहतर कृषि विकास के संबंध में कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा करेंगे।

विगत कई वर्षों से चली आ रही परंपरा के तहत इसबार भी छत्तीसगढ़/मध्य प्रदेश का सबसे विश्वसनीय न्यूज चैनल IBC24 ‘भुइंया के भगवान 2019’ कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे होंगे।

कार्यक्रम में विशेषज्ञों का एक पैनल आज के परिदृश्य व नवीन तकनीकों के आधार पर संक्षिप्त जानकारी देगा और छत्तीसगढ़ के बेहतर कृषि विकास के लिए किसानों/दर्शकों के सवालों का जवाब देगा। इसके अलावा हम 12 किसानों को “भुइंया के भगवान 2019” अवार्ड से सम्मानित करेंगे, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया है।

 

छत्तीसगढ़ एक कृषि प्रधान राज्य है, इसीलिए इसे धान का कटोरा भी कहा जाता है। यहां की लगभग 70 प्रतिशत आबादी कृषि कार्य पर आधारित है। प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर ही निर्भर है। प्रदेश की नई सरकार ने किसानों के लिए एक अनोखी पहल की है। सरकार ने इस योजना का नाम ‘नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी’ दिया है। प्रदेश सरकार की इस योजना ने किसानों को एक बार फिर जैविक खेती ओर पशुधन को अपनी आय का जरिया बनाने के लिए प्रेरित किया है।

छत्तीसगढ़ के किसान पहले परंपरागत कृषि पर निर्भर रहते थे, लेकिन अब सरकार की नई योजनाएं किसानों तक पहुंचने लगी हैं। छत्तीसगढ़/मध्य प्रदेश का भरोसेमंद न्यूज चैनल IBC24 किसानों से जुड़े इस कार्यक्रम को चलाकर किसानों को जागरूक करने का प्रयास करता है। इसका परिणाम ये है कि किसान अब परंपरागत खेती के साथ ही उन्नत और व्यवसायिक खेती की ओर अपनी रूचि दिखा रहे हैं। किसानों को उन्नत खेती की ओर अग्रसर करना भी IBC24 की इस पहल का हिस्सा है।