छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में दो से तीन दिन के भीतर तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | IMD Issued Alert for Heavy Rain Fall in Chhattisgarh and More States

छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में दो से तीन दिन के भीतर तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में दो से तीन दिन के भीतर तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 1, 2021/3:15 pm IST

नई दिल्ली: केरल में मानसून की दस्तक से पहले देशभर में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। लगातार देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। यास तूफान के बाद से कई राज्यों में लगातार तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से देश के कई राज्यों में गरज-चमक व तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

Read More: हिंसा को हथियार बनाकर राष्ट्रपति शासन का माहौल बनाएगी BJP, 15 जून के बाद बंगाल कूच की रणनीति तैयार

वहीं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवा (40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति) चल सकती है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण तथा गोवा, तेलंगाना और केरल और माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) की संभावना है।

Read More: जितने समय तक खुलेगी अन्य दुकानें, उतनी ही देर तक खोली जाए शराब की दुकानें, अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर गरमाई सियासत

मौस​म विभाग के अनुसार उत्तर पूर्व भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं, लक्षद्वीप, शेष केरल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

Read More: कोरोना काल में शुरू हुई विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने की कवायद, अभी मिल रहे 1.10 लाख रुपए

चार दिन तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल
1 जून
मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून को विदर्भ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी और बारिश की हो सकती है। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और ओडिशा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

Read More: CBSE 12th Exam: CBSE की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, पीएम मोदी बोले- खतरे में नहीं डाल स​कते बच्चों की जान

2 जून
मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज़ हवाओं के साथ (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज, धूल भरी आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) की संभावना है। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और तेलंगाना, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

Read More: हिंसा को हथियार बनाकर राष्ट्रपति शासन का माहौल बनाएगी BJP, 15 जून के बाद बंगाल कूच की रणनीति तैयार

3 जून
पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली और तेज़ हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) की संभावना है। झारखंड, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के चलने की संभावना है। मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश की संभावना है। असम और मेघालय और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

Read More: रायपुर में खुले बार, क्लब और रेस्टोरेंट, अनलॉक के बाद बाजार में लौटी रौनक

4 जून
केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज़ हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) की संभावना है। पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। असम और मेघालय और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

Read More: मुंबई में सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर भरना पड़ सकता है 1200 रुपये जुर्माना