स्वाइन फ्लू का कहर, इंदौर में अब तक 21 लोगों की मौत, 97 मरीज अभी भी पॉजिटिव | Swine flu in Indore so far killed 21 people,97 patients still positive

स्वाइन फ्लू का कहर, इंदौर में अब तक 21 लोगों की मौत, 97 मरीज अभी भी पॉजिटिव

स्वाइन फ्लू का कहर, इंदौर में अब तक 21 लोगों की मौत, 97 मरीज अभी भी पॉजिटिव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 23, 2019/8:44 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू का कहर मार्च में भी कम होते दिखाई नहीं दे रहा है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में स्वाइन फ्लू से अब तक 42 मौते हो चुकी है। जिसमें से इंदौर की 21 मौते सहित 97 मरीज अभी भी पॉजिटिव बने हुए है। इंदौर में एकाएक स्वाइन फ्लू के बढ़े मरीजों की संख्या में बड़ी लापरवाही भी सामने आई है। स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले इंदौर में दो निजी अस्पतालों को अमानवीय व्यवहार के चलते सीएचएमओ के द्वारा नोटिस भेजा गया है।

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2019: सरगुजा से खेलसाय सिंह को मैदान में उतारकर कांग्रेस का नया दांव

दरअसल स्वाइन फ्लू से हुई मौतों पर जांच की गई तो ये बात सामने आई की पांच मरीजों ऐसे भी है जो निजी अस्पताल में भर्ती थे, लेकिन पैसो की तंगी के चलते 5 से 10 दिन इलाज करने के बाद एमवाय रेफर कर दिए और बाद में उन मरीजों की मौत हो गई। सीएचएमओ ने अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी कर मृत मरीजों की केस फाइल तलब की है। इसके लिए तीन लोगों की कमेटी गठित की गई है,जो मामले की जांच-पड़ताल कर रहे हैं। और पता लगा रहे है कि मरीजों से अस्पताल में कैसा व्यवहार किया जाता है।

ये भी पढ़ें:इस गांव के कुएं में लोग मानते हैं दैवीय शक्ति, कभी पानी की नहीं होती कमी

हालांकि स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि अगर रिपोर्ट में अमानवीय व्यवहार पाया गया तो नर्सिंग होम एक्ट के तहत कड़ी कारवाई की जाएगी। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों के अलावा 19 निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए चिन्हित किया है और बकायदा अस्पतालों की मॉनिटरिंग के लिए कमेटी गठित की गई है। लेकिन फिर भी स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में पैसो की कमी के चलते मरीजों को गंभीर बीमारी में छोड़कर सरकारी अस्पताल रेफर किया गया।