अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीटों के लिए मैदान में 133 उम्मीदवार |

अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीटों के लिए मैदान में 133 उम्मीदवार

अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीटों के लिए मैदान में 133 उम्मीदवार

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : March 31, 2024/7:21 pm IST

ईटानगर, 31 मार्च (भाषा) अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों पर 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए कुल 133 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 60 सदस्यीय विधानसभा की 10 सीटें निर्विरोध जीत चुकी है। जीतने वालों में मुख्यमंत्री पेमा खांडू और सागली से रातू तेची और जीरो-हापोली सीट से हेज अप्पा शामिल हैं।

भाजपा ने सभी 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस केवल 19 सीटों पर लड़ रही है।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, अरुणाचल डेमोक्रेटिक पार्टी ने चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) एक सीट से लड़ रही है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने बताया कि 14 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

कुल 80 उम्मीदवार पहली बार किस्मत आजमा रहे हैं। सबसे ज्यादा नए चेहरों को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है। पार्टी के 19 उम्मीदवारों में से 17 नए हैं।

कुल उम्मीदवारों में आठ महिलाएं हैं। राज्य में अब तक हुए विधानसभा चुनाव में महिलाओं की यह अब तक की सबसे ज्यादा भागीदारी है।

भाजपा ने चार महिलाओं को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है। एक महिला निर्दलीय किस्मत आजमा रही है।

राज्य में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे।

राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। अरुणाचल पश्चिम सीट से आठ उम्मीदवार और अरुणाचल पूर्व सीट से छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना दो जून को होगी। लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना चार जून को होगी।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)