ओडिशा में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए 20 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में |

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए 20 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए 20 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 07:32 PM IST, Published Date : May 22, 2024/7:32 pm IST

भुवनेश्वर, 22 मई (भाषा) ओडिशा की छह लोकसभा सीट पर एक जून को होने वाले अंतिम चरण के मतदान में 20 करोड़पति चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव सुधारों से जुड़ी गैर-सरकारी संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एडीआर के अनुसार, इन छह निर्वाचन क्षेत्रों- बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और मयूरभंज में चुनाव लड़ रहे 66 उम्मीदवारों में से 20 के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। एडीआर ने बताया कि इस चरण में नामांकित व्यक्तियों की औसत संपत्ति 3.83 करोड़ रुपये है।

इसके अनुसार, प्रमुख दलों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति का मूल्य 27.12 करोड़ रुपये है, इसके बाद बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवारों के पास औसतन 6.61 करोड़ रुपये और कांग्रेस के उम्मीदवारों के पास औसतन 2.37 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

एडीआर के अनुसार, केंद्रपाड़ा से भाजपा के टिकट पर लड़ रहे बैजयंत पांडा उम्मीदवारों में सबसे धनी हैं। उन्होंने 148.08 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। एडीआर के मुताबिक, इस सूची में 18.23 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ निर्दलीय उम्मीदवार श्रीराम पांडे दूसरे नंबर पर, जबकि भद्रक से बीजद सांसद मंजूलता मंडल 14.86 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित करके तीसरे नंबर पर हैं।

इसके अनुसार, सबसे कम घोषित संपत्ति वाले उम्मीदवारों में उत्कल समाज पार्टी की भानुमति दास 1,500 रुपये (जगतसिंहपुर), निर्दलीय उम्मीदवार दीपक शंकर ठाकुर गिरि 6,000 रुपये (बालासोर) और बसपा के विभूति भूषण माझी 6,061 रुपये (जगतसिंहपुर) शामिल हैं।

एडीआर ने यह भी बताया कि 15 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है, जिनमें से 10 गंभीर आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं।

भाषा

देवेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)