जम्मू में बस खाई में गिरी, 22 यात्रियों की मौत; 57 अन्य घायल |

जम्मू में बस खाई में गिरी, 22 यात्रियों की मौत; 57 अन्य घायल

जम्मू में बस खाई में गिरी, 22 यात्रियों की मौत; 57 अन्य घायल

:   Modified Date:  May 30, 2024 / 09:56 PM IST, Published Date : May 30, 2024/9:56 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

जम्मू, 30 मई (भाषा) जम्मू जिले में बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं को लेकर जा रही एक बस के सड़क से फिसलकर खाई में गिर जाने से 22 यात्रियों की मौत हो गयी तथा 57 घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना जिले के चौकी चोरा क्षेत्र के टुंगी मोड़ पर हुई। उन्होंने बताया कि बस करीब 150 फुट गहरी खाई में गिर गई।

जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बताया कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस घटना में 22 लोगों की मौत हो गई है और 57 लोग घायल हुए हैं।

जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने इस घटना में लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया।

इसके साथ ही एलजी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि जम्मू के अखनूर में हुई बस दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन को पांच-पांच लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि घटना अपराह्न 12 बजकर 35 मिनट की है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण नंबर यूपी81सीटी-4058 वाली बस खाई में गिर गई।

बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के पौनी इलाके में शिवखोड़ी जा रही थी। बस ने अपना सफर उत्तर प्रदेश से शुरू किया था।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शवों को अखनूर में उप जिला अस्पताल में भिजवा दिया है। उन्होंने बताया कि घायलों को जम्मू में राजकीय मेडिकल कॉलेज-सह-अस्पताल (जीएमसी) में भर्ती कराया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से एक महिला की पहचान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के निवासी राधेश्याम की पत्नी धरमपति (42) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि अधिकतर पीड़ित उत्तर प्रदेश के हैं।

सेना, पुलिस और स्थानीय लोगों ने शवों और घायलों को रस्सियों के सहारे खाई से बाहर निकाला।

अधिकारियों ने बताया कि सेना ने बस को खाई से बाहर निकालने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया और अभियान अभी भी जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से छह की हालत गंभीर है और उन्हें पहले अखनूर अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें एंबुलेंस से जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया।

अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष गुप्ता ने कहा, ‘‘घायल हुए 36 से ज्यादा यात्रियों को जीएमसी अस्पताल लाया गया है। इनमें से छह की हालत गंभीर है। मरीजों का उपचार किया जा रहा है।’’

अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों में से एक अमर चंद ने कहा, ‘‘एक कार विपरीत दिशा से आ रही थी। चालक बस को एक तीखे मोड़ से निकाल रहा था, लेकिन वह विफल रहा, जिसके चलते वाहन खाई में गिर गया।’’

घटना में घायल हुए लोगों ने बताया कि वे शिवखोड़ी की तीर्थयात्रा के लिए आए थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (यातायात) फैजल कुरैशी, परिवहन आयुक्त सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव अभियान का निरीक्षण किया।

एसएसपी और जम्मू के उपायुक्त घायलों का हालचाल जानने के लिए जीएमसी अस्पताल पहुंचे।

उपराज्यपाल ने इस दुखद दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है।

सिन्हा ने अपने संदेश में कहा, ‘‘अखनूर में हुई बस दुर्घटना हृदय विदारक है। मैं इस दुर्घटना में हुई मौतों पर शोक व्यक्त करता हूं तथा ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे शोकाकुल परिवारों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

उन्होंने यह भी लिखा, ‘‘प्रशासन शोक संतप्त परिवारों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है और घायलों को चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान कर रहा है।’’

पिछले साल 15 नवंबर को डोडा में हुई इसी तरह की घटना के बाद यह इस क्षेत्र में सबसे बड़ी दुर्घटना है जिसमें त्रुंगल-अस्सार इलाके में यात्रियों से भरी एक बस सड़क से फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में गिर गई थी, जिससे 39 लोगों की मौत हो गई थी और 19 घायल हो गए थे।

भाषा

खारी सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)