40 percent off on tractor and harvester purchase

किसानों के लिए खुशखबरी, ट्रैक्टर और हार्वेस्टर खरीदी पर मिलेगी 40% की छूट, यहां की सरकार ने किया ऐलान

किसानों के लिए खुशखबरी, ट्रैक्टर और हार्वेस्टर खरीदी पर मिलेगी 40% की छूट : 40 percent off on tractor and harvester purchase Under YSR Yantra Seva Scheme

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 12, 2022/8:26 pm IST

अमरावतीः 40 percent off on tractor purchase  भारत में खेती-किसानी में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग बेहद तेजी से बढ़ा है। हालांकि, ऐसा होने के बाद भी अधिकतर किसानों तक उसकी पहुंच नहीं है। इन सबके बीच किसानों के लिए खेती-बाड़ी आसान करने के लिए राज्य सरकारों की तरफ से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच अब आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों के बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने किसानों को ट्रैक्टर और कंबाइन हॉर्वेस्टर खरीदने का सब्सिडी देने का फैसला किया है।

Read more :  रिटायर्ड शिक्षक के घर चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने मारा छापा तो उड़ गए होश 

40 percent off on tractor purchase  दरअसल, आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर यंत्र सेवा योजना की शुरूआत की है। इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री वाईएस जगमोहन रेड्डी ने 3800 ट्रैक्टरों का 3800 आरबीके स्तर के मशीन सेवा केंद्रों और 320 संयुक्त हार्वेस्टर को 320 क्लस्टर स्तर के सेवा केंद्रों में वितरित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि सरकार की तरफ से ट्रैक्टर और कंबाइन हॉर्वेस्टर खरीदने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा किसान 50 प्रतिशत राशि बैंक से लोन के तौर पर ले सकते हैं। वहीं, किसान समूहों द्वारा 10 प्रतिशत रुपये का खर्च वहन किया जाएगा।

Read more :  फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की गाइडलाइन, दिए ये निर्देश 

सेवा केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे

यह कहते हुए कि सरकार किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सीएम ने कहा कि किसान बिरादरी को बीज से बिक्री तक सहायता के लिए 10,750 आरबीके लाए गए, और ट्रैक्टर और हार्वेस्टर जैसे कृषि उपकरण भी उपलब्ध कराए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक आरबीके स्तर पर 2,016 करोड़ रुपये की लागत से 10,750 वाईएसआर यंत्र सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे और 1,615 हार्वेस्टर क्लस्टर स्तर पर उपलब्ध कराए जाएंगे जहां धान की खेती अधिक होगी।

Read more : देश और प्रदेश की अन्य खबरों के इस लिंक पर जाएं