भारत रत्न से सम्मानित करना मोदी सरकार की किसानों, पिछड़ों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है: शाह |

भारत रत्न से सम्मानित करना मोदी सरकार की किसानों, पिछड़ों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है: शाह

भारत रत्न से सम्मानित करना मोदी सरकार की किसानों, पिछड़ों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है: शाह

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 05:12 PM IST, Published Date : March 30, 2024/5:12 pm IST

नयी दिल्ली, 30 मार्च (भाषा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिंह राव और चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और बिहार के दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करना मोदी सरकार की किसानों, दलितों और पिछड़ों के प्रति प्रतिबद्धता का परिचायक है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राव, सिंह, स्वामीनाथन और ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शाह और अन्य लोग शामिल हुए।

शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि देश की चार प्रमुख हस्तियों को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करना देश के किसानों, दलितों और पिछड़े लोगों के प्रति नरेन्द्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, ‘यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि दूरदर्शी राजनेता पी वी नरसिंह राव गारू को आज राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।’

शाह ने कहा कि राव ने एक महत्वपूर्ण मोड़ के दौरान देश का नेतृत्व किया और आधुनिक, उदारीकृत अर्थव्यवस्था की नींव रखते हुए साहसिक सुधारों की यात्रा शुरू की।

उन्होंने कहा, ‘सामाजिक न्याय की कल्पना करते हुए, राव ने हाशिए पर रहने वाले समूहों के उत्थान का मार्ग भी प्रशस्त किया। महान नेता को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करने के फैसले के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।’

गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति ने महान स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया है, जो देश के करोड़ों किसानों के लिए सम्मान है।

उन्होंने कहा कि सिंह ने लोकतंत्र और सामाजिक न्याय की स्थापना के लिए जीवन भर संघर्ष किया और कृषि आधारित राष्ट्र की राजनीति के केंद्र में किसानों को स्थापित करने का ऐतिहासिक काम किया।

उन्होंने कहा, ”चौधरी चरण सिंह के किसान-केंद्रित शासन को साकार करने के लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं।”

शाह ने प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन पर कहा कि वह देश के इतिहास में एक ‘युगांतकारी व्यक्ति’ थे। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन ने अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा से देश और लाखों गरीब लोगों का भाग्य बदल दिया। उन्होंने कहा कि ‘हरित क्रांति’ के वास्तुकार, स्वामीनाथन ने यह सुनिश्चित करने के लिए ‘दृढ़ संकल्प’ के साथ काम किया कि लाभ किसानों तक पहुंचे।

उन्होंने कहा, ‘आज राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करना किसानों के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता की प्रतिपुष्टि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार।’

ठाकुर का जिक्र करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि इस दिन को वंचितों के संघर्ष के इतिहास में युगों-युगों तक याद किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘आज माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करके पिछड़ों और अति पिछड़ों के अधिकारों के लिए संघर्ष को सम्मानित किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘पिछड़े वर्गों के सशक्तिकरण का जो बीज कर्पूरी ठाकुर ने बिहार की धरती से बोया था, उसे आज मोदी सरकार आगे बढ़ा रही है।’

पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव के बेटे पी वी प्रभाकर राव ने अपने पिता का पुरस्कार राष्ट्रपति से प्राप्त किया। सिंह के पोते एवं राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) प्रमुख जयंत चौधरी ने मुर्मू से सम्मान स्वीकार किया। स्वामीनाथन की बेटी नित्या राव और ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर ने राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त किया।

भाषा अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers